दुनिया के वो पांच अजीबोगरीब झरने, जिनके बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप

दुनिया में ऐसी कई चीजें हैं, जो अपने किसी खास वजहों से लोगों के बीच काफी मशहूर हैं। ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही कुछ झरनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी खूबियां आपको हैरान कर देंगी। पानी के झरने तो आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में ऐसे भी कई झरने हैं, जो अजीबोगरीब खूबियों की वजह से मशहूर हैं।

कैलिफोर्निया का हॉर्सटेल फॉल (झरना) करीब 1560 फीट की ऊंचाई से गिरता है। इस झरने की खासियत ये है कि सर्दियों में इसका बहाव तेज हो जाता है और ऐसा माना जाता है कि फरवरी के आखिरी दो हफ्तों में इसका रंग बदल जाता है। जैसे ही रात होती है, यह झरना लाल रंग का हो जाता है, जिसे देखने पर ऐसा लगता है जैसे पानी में आग लग गई हो।

तुर्की का पामुकक्ले वाटरफॉल अपनी खूबसूरती की वजह से यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल है। यह झरना करीब 8807 फीट लंबा और 1970 फीट चौड़ा है। इसकी ऊंचाई करीबन 525 फीट है। यह एक अनोखा झरना है, क्योंकि इसके ऊपर पत्थर का एक छतनुमा आकार बन जाता है, इसलिए यह बाथिंग स्पॉट के रूप में भी प्रसिद्ध है।

मॉरिशस में एक ऐसा झरना है, जिसे देखने पर लगता है कि वह पानी के अंदर है। इसीलिए इसे अंडरवाटर वाटरफॉल कहते हैं। दरअसल, पानी के अंदर झरने के होने का अहसास बालू और गाद की वजह से होता है। देखने पर यह झरना काफी गहराई में नजर आता है।

यह है कनाडा के अल्बर्टा नामक स्थान पर स्थित कैमरॉन फॉल। यह झरना जून के महीने में अपना रंग बदल देता है और गुलाबी हो जाता है। दरअसल, भारी बारिश होने पर झरने के पानी में एग्रीलाइट नामक एक पदार्थ मिल जाता है, जिसके बाद धूप में इसका पानी गुलाबी रंग की तरह चमकने लगता है।

यह है टेनेसी का रूबी फॉल्स। यह अमेरिका का सबसे गहरा झरना माना जाता है। 145 फीट गहरे इस झरने का नाम इसकी खोज करने वाली रूबी लेमबर्ट के नाम पर रखा गया है। इस झरने के पानी में काफी अधिक मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। यह देखने में इतना सुंदर लगता है कि हर साल यहां करीब चार लाख पर्यटक घूमने आते हैं।

Leave a Comment