आखिर क्यों रखा जाता है दवाई के पत्तों के बीच में स्पेस, कारण जानकर आप भी चौंक जाएंगे

बरसात का सीजन चल रहा हैं और वायरल फीवर अपना कहर बरपा रहा हैं। इस समय में लोग दवाइयों का सेवन करने में लगे हुए हैं। लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया हैं कि आपको बीमारी से बचाने वाली इन दवाइयों के पत्तों के बीच में कितना स्पेस या जगह होती हैं वो क्यों होता हैं। तो आइये आज हम बताते हैं आपको इसके दिलचस्प और रोचक कारणों के बारे में।

weird things,medicine strips,facts about medicine,space between medicine strips ,अनोखी चीज, दवाई के पत्ते, दवाई से जुड़े फैक्ट्स, दवाई के पत्ते में जगह

अगर आप इस सोच में हैं कि दवाई के पत्तों पर दी जाने वाली यह खाली जगह बेफिज़ूल है तो आप गलत हैं। ऐसा होने के पीछे सबसे बड़ी वजह है कि ये खाली जगह दवाइयों को टूटने से बचाती है। वही दूसरा रीज़न यह है कि ये खाली जगह दवाइयों के पत्ते को शॉक और वाइब्रेशन से बचाती है। दवाइयां को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के दौरान उनके टूटने का खतरा रहता है। पत्ते में मौजूद ये खाली जगह दवाब को बैलेंस कर रखते हैं ताकि झटका लगने पर ये दवाइयां ना टूटें।

इस स्पेस के पीछे एक और बड़ा रीज़न यह है कि दवाइयों में कई तरह के केमिकल्स होते हैं जिसके कारण उन्हें एक दूसरे से दूर-दूर रखा जाता है ताकि उनमें केमिकल रिएक्शन ना हो जाए। इन पत्तों में मौजूद खाली जगह को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि इन्हें काटने में आसानी हो।

Leave a Comment