पीला ही क्यों रखा जाता है स्कूल बसों का रंग?? आप भी नहीं जानते होंगे यह कारण

आप सभी ने स्कूल बस तो देखी ही होगी जो कि पीले रंग की वजह से बड़े ही दूर से नजर आ जाती हैं। लेकिन क्या आपने यह सोचा है कि क्यों सभी स्कूल की बसों का रंग पीला रखा जाता हैं, कोई ओर क्यों नहीं। कईयों के मन में इसे जानने की लालसा भी उत्पन्न हुई होगी। तो आज हम आपको इससे जुड़ी अनोखी जानकारी देने जा रहे हैं जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। तो आइये जानें इसकी बड़ी वजह।

आपको जानकर हैरानी होगी कि स्कूल बसों को आधिकारिक रूप से पीले रंग से रंगने की शुरुआत साल 1939 में उत्तरी अमेरिका में ही हुई थी। भारत, अमेरिका और कना़डा सहित दुनिया के कई देशों में भी स्कूल की बसें पीले रंग की ही होती हैं। अब यह रंग इन गाड़ियों की पहचान बन चुका है।

weird news,weird story,school buses colors is yellow,weird reason of school buses colors ,अनोखी खबर, अनोखी जानकारी, स्कूल बस का पीला रंग, स्कूल बस के पीले रंग का अनोखा कारण

अब आपको हम बताते हैं कि आखिर स्कूल की बसें पीली ही क्यों होती हैं? दरअसल, इसके पीछे कुछ वैज्ञानिक और सुरक्षा कारण हैं। साल 1930 में अमेरिका में हुए एक शोध में इस बात की पुष्टि हुई थी कि पीला रंग बाकी रंगों की तुलना में आंखों को सबसे जल्दी दिखाई देता है और बाकी रंगों के बीच आदमी का ध्यान सबसे पहले पीले रंग पर ही जाता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, बाकी रंगों की तुलना में पीले रंग में 1.24 गुना ज्यादा आकर्षण होता है।

स्कूल की बसों का रंग सुरक्षा की दृष्टि से भी पीला रखा जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि पीला रंग होने की वजह से बस दूर से ही दिख जाती है। साथ ही पीले रंग की बस बारिश हो, रात हो, दिन हो या कोहरा हो, सभी मौसम में आसानी से दिखाई देती है और इसकी वजह से दुर्घटना होने की संभावना बहुत कम होती है।

Leave a Comment