क्यों नहीं होते कंप्यूटर कीबोर्ड में सारे अक्षर एक ही क्रम में, जानें इसका राज

वर्तमान समय में कंप्यूटर का उपयोग सभी जानते हैं कि कितना हो रहा हैं। शायद ही ऐसा कोई क्षेत्र होगा जहां कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं होता होगा। आप सभी ने भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया हैं कि किस तरह उसके कीबोर्ड की मदद से आप टाइप कर पाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया हैं कि आखिर कंप्यूटर कीबोर्ड में सारे अक्षर एक ही क्रम में क्यों नहीं होते है। तो आइये आज हम बताते हैं आपको इसका राज।

weird news,weird information,computer keyboard,keyboard in alphabetical order ,अनोखी खबर, अनोखी जानकारी, कंप्यूटर का कीबोर्ड, कीबोर्ड अक्षर का क्रम

कंप्यूटर का आविष्कार 19वीं सदी में चार्ल्स बैबेज नामक एक प्रसिद्ध गणितज्ञ प्रोफेसर ने किया था। इसलिए उन्हें ‘कंप्यूटर का पिता’ भी कहा जाता है। हालांकि तब से लेकर अब तक कंप्यूटर में कई बदलाव हुए। कीबोर्ड का इस्तेमाल लगभग हम रोज ही करते हैं, चाहे दफ्तर में बैठे हों या घर पर। कीबोर्ड और मोबाइल के कीपैड में शुरुआती अक्षर क्वार्टी (QWERTY) से शुरू होते हैं। क्रिस्टोफर शॉल्स ने क्वार्टी की रूपरेखा तैयार की थी। सबसे पहले साल 1874 में आये टाइपराइटर में शब्दों का इस्तेमाल इसी तरह हो रहा था। तब उस समय इसे रेमिंग्टन-1 के नाम से जाना गया।

जब शॉल्स शब्दों की पद्धती और क्रम का निर्धारण कर रहे थे तो उन्होंने यह पाया की जब क्रम को सीधा रखा गया तो बटन जाम हो रहे थे और एक के बाद एक होने की वजह से दबाने में मुश्किल का सामना करना पड़ रहा था। उस समय टाइपराइटर में बैकस्पेस का बटन नहीं होता था। यही वजह है कि कीबोर्ड में क्वार्टी (QWERTY) शब्दों का इस्तेमाल शुरू किया गया, ताकि टाइप करने में आसानी हो।

Leave a Comment