क्या आप जानते है फलों पर लगे स्टिकर्स का होता है विशेष महत्व, आइये हम बताते है इससे जुड़ा राज

जब भी आप कभी फल खरीदने गए होंगे तो आपने गौर किया होगा कि कुछ फलों पर अलग-अलग तरह के स्टिकर्स लगे होता हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि आखिर फलों पर क्यों स्टीकर लगाए जाते हैं। जी हाँ, फलों पर लगे स्टिकर्स का अपना विशेष महत्व होता हैं। आज हम आपको फलों पर लगे इन स्टिकर्स से जुड़े राज के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते है ये विशेष जानकारी।

* अगर किसी फल या सब्जी पर लगे स्टीकर पर 5 डिजिट का कोड है और यह 9 नंबर से शुरू हुआ है तो इसका मतलब है कि इसे जैविक रूप से उगाया गया है। लेकिन इसे जेनेटिकली रूप से मॉडिफाई नही किया जा सकता।

* अगर किसी फल या सब्जी पर 5 डिजिट का कोड है और यह 8 नंबर से शुरू हुआ है तो इसका मतलब यह है कि इसे जैविक रूप से उगाया गया है। इसे जेनेटिकली रूप से मॉडिफाई किया जाता है।

stickers on fruits,weird story hindi,omg stories,omg,weird news ,अजब गजब खबरे हिंदी में

* इन स्टिकर्स पर एक कोड दिया होता है जिसे PLU (प्राइस लुक-अप) कहा जाता है। ये अलग-अलग प्रकार को होते हैं, जिनका इनका मतलब भी अलग होता है।

* अगर इन स्टीकर्स पर लगे कोड को हम पहचान लें तो फलों के बारे में कई तरह की जानकारियां ले सकते हैं। इससे हमें यह पता चल जाता है कि कौन-से फल हमें लेने हैं और कौन-से नहीं।

* जिन फलों या सब्जियों पर लगे स्टिकर्स में 4 डिजिट वाला कोड होता है वह यह दर्शाता है कि इन फलो को उगाते समय ट्रेडिशनल किटनाशकों या केमिकल्स का यूज किया गया है।

Leave a Comment