दुनिया की ऐसी अनोखी सतरंगी जगह जहां पानी होने के बाद भी जीवन नहीं

इस दुनिया में कई अनोखी चीजें हैं जो अपनी विशेषता के चलते अलग पहचान बनाती हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही अनोखी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद सतरंगी हैं और जहां बहुत पानी हैं लेकिन जीवन संभव नहीं हैं। इस अनोखी जगह पर पानी होने के बावजूद 87 लाख प्रजातियों में से किसी भी प्रजाति के जीव नहीं रहते हैं। तो आइये जानते हैं इस जगह और इसकी विशेषता के बारे में।

weird news,weird place,place where no life ,अनोखी खबर, अनोखी जगह, जगह जहां जीवन नहीं

यहां सर्दियों में भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है और यहाँ का वातावरण मंगल ग्रह के वातावरण से मिलता-जुलता है। आपको बता दें कि यह जगह कहीं और नहीं बल्कि इथियोपिया में है। नेचर इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन मैगजीन (एनईई) में हाल ही में प्रकाशित शोधपत्र के अनुसार यहां के पानी, हवा और वातावरण में एसिड, नमक और जहरीली गैसें ज्यादा हैं और इसी के साथ ही इस जगह की पीएच वैल्यू में निगेटिव है। इस कारण से यहां पर जीवन की संभावना न के बराबर है।

कहते हैं यहां धरती का सबसे खतरनाक और खराब वातावरण है और यहां प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, क्योंकि यहां मौजूद झील के अंदर छोटे-छोटे ज्वालामुखी हैं, जो सालभर जहरीली गैसें और रसायन उगलते रहते हैं। इस कारण से यहां की जमीन सतरंगी हो चुकी है और इस जगह का नाम डलोल जियोथर्मल फील्ड है। आप सभी को यहां दुनिया के सभी रंग देखने को मिल जाएंगे। यहाँ पर एक ज्वालामुखी है और इसकी वजह से यहां की डनाकिल झील में जहरीली गैसें, नमक, एसिड ज्यादा मिलता है।

Leave a Comment