ऐसी 7 डिशेज़ जिन्हें खाने से पहले आप दो नहीं दस बार सोचेंगे

अच्छे और लज़ीज़ खाने की चाह हर किसी को होती है. दुनिया के कोने-कोने में टेस्टी खाना खाने को मिलता है.

हर दिन कोई न कोई खाने के साथ एक्सपरिमेंट कर एक नई डिश पेश करता रहता है. मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो एक्सपरिमेंट को नेक्स्ट लेवल पर ले जाते हैं. आपको यक़ीन नहीं होगा कि दुनियाभर में लोग ऐसी-ऐसी अजीब चीज़ें खाते हैं जिन्हें देख भूख ही मर जाए.

1. पका हुआ मगर या एलिगेटर

alligator cooked
Source: themostawesomestwebsiteever

अमेरिका में लोग एलीगेटर को पका कर खाते हैं. वहां के लोगों का मानना है कि मगर खाने से स्किन की बीमारियां नहीं होती हैं.

2. कीड़ों से बना ये मीठा

insect macaron
Source: news18

दक्षिण पश्चिमी फ़्रांस की एक कंपनी माइक्रोन्युट्रिस (Micronutris) कीड़ों से ये मीठा बनाती है. ये पूरे यूरोप मात्र एक ऐसी कंपनी है जो इंसानों के खाने के लिए कीड़ो की उपज करती है. ये कंपनी इन कीड़ों को ज़िंदा या Dehydrate दोनों तरीकों से बेचती है. अधिकतर ये इन कीड़ों की पेस्ट्री बनाती है.

3. ज़िंदा छिपकली को खाना

lizard
Source: news18

मिडिल ईस्ट के कुछ इलाकों में लोग छिपकली को बड़े ही चाव से खाया करते हैं. लोगों का मानना है कि छिपकली का खून उनकी बॉडी को और मज़बूत बनाता है. लोग छिपकली को ग्रिल या फिर कच्चा भी खाते हैं.

4. कोबरा का मांस

cobra meat
Source: extremusfoods

चीनी रेस्टोरेंट्स में कोबरा के मांस को बर्गर और अन्य डिशेज़ में लगाया जाता है. सांप के शिकार करने वाले हर हफ़्ते 1,000 से अधिक कोबरा को योरगाकार्टा, मध्य जावा और पूर्वी जावा प्रांतों से पकड़ते हैं. वहां के लोगों को लगता है कि कोबरा का मांस खाने से स्किन की बीमारियां और अस्थमा नहीं होता है.

5. रेंगते कीड़ों से बनी डिश

worms
Source: news18

मेक्सिको शहर में वर्म्स या रेंगते कीड़ों को Tacos के ऊपर टॉपिंग की तरह दिया जाता है. ये खाना हर किसी के बस की बात नहीं है.

6. सांप का सूप

snake soup
Source: scmp

होंग कोंग में सांप का सूप मिलता है. इस सांप के सूप में सांप का मांस भी होता है. ये सूप केवल होंग कोंग की Snake Soup Shop पर ही मिलता है. ये शॉप पीढ़ियों से यहां चली आ रही है. एक तरह से ये उनकी एक परंपरागत डिश है. हमको भले ही ये अज़ीब लगे मगर लोग इस सूप को खाना बेहद पसंद करते हैं.

7. Locusts और Worms

locusts
Source: indiatoday

ब्रुसल्स में Locusts और Worms को ऑलिव ऑइल में पका कर बनाया जाता है. ख़ैर, कई लोग इन्हें जिंदा भी खा लेते हैं. इनमें बहुत से पोषण तत्व पाए जाते हैं. इन कीड़ों के कप केक्स भी बनाए जाते हैं.

Leave a Comment