इस देश में गिनकर नहीं बल्कि सामान के बराबर तोलकर दिए जाते है पैसे

महंगाई इतनी हो गयी है की जो गरीब है वो और गरीब हो रहा है और जो अमीर है वो और तरक्की कर रहा है। विकास का ये गैप देश को आगे नहीं पीछे ले जाता है। ऐसा ही एक और देश है जहाँ महंगाई इतनी बढ़ गई है कि अब लोग पैसे गिनकर नहीं बल्कि सामान के बराबर तौलकर देते हैं।

venezuela,wired stories,weird rules,weighing money,money is not counted here ,इस देश में गिनकर नहीं बल्कि तोलकर दिए जाते है पैसे,अजब गजब न्यूज़,अजब गजब ख़बरें

वेनेजुएला में सामान के बराबर तोला जाता है पैसा :

अमेरिकी महाद्वीप का यह देश वेनेजुएला है। करीब तीन करोड़ की आबादी वाले वेनेजुएला में इस संकट की जड़ें 2014 तक जाती हैं जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में दो-तिहाई तक की गिरावट आ गई थी। इससे वेनेजुएला की आय पर काफी बुरा असर पड़ा।

दुनिया में तेल के सबसे बड़े भंडार यहां पर हैं लेकिन बीते दो साल के दौरान तेल की बिक्री से होने वाली वेनेजुएला की आमदनी करीब 40 फीसदी घट गई है। इसका असर उसकी मुद्रा बॉलिवर पर पड़ा है जिसकी कीमत लगातार गिरती जा रही है।वेनेजुएला की करेंसी इतनी गिर गई है की कई जगह नोट गिनकर नहीं बल्कि तौलकर लिए जा रहे हैं। लोग अपने किचन का सामान भी बहुत पैसे देने के बाद ही ले पा रहे हैं।

Leave a Comment