देखिये इस्लामिक कट्टरपंथी देश ईरान की अनदेखी, अनसुनी, खुली खुली तस्वीरें!

ईरान का नाम आते ही ज़हन में दिखाई देते है चोगे पहने हुए मौलाना और मौलवी और सर से पैर तक हिजाब में लिपटी औरतें,है ना?

irani woman

लगभग हर इस्लामिक देश की तरह ईरान के बारे में भी लोगों की यही सोच है.

चालिया आज आपकी इस सोच को बदल देते है और दिखाते है कि हमारी सोच से अलग है ईरान… इस्लामिक क्रांति के बाद यहाँ रोक टोक ज़रूर आई है फिर भी ये तस्वीरें आपको दिखाएंगी एक अलग ईरान

बेहद खूबसूरत और खुले विचारों के होते है ईरानी लोग. यकीन ना आये तो तस्वीर देखिये

irani lifestyle

ईरान के राजनेताओं और मौलाना मौलवियों को टीवी या इन्टरनेट पर बोलते देख लगता है कि ईरान में भी और इस्लामिक देशों की तरह हर चीज़ बैन होगी लेकिन ऐसा नहीं है. यहाँ हर वो चीज़ है जो किसी और देश में होती है. शराब, नाईट क्लब, हसीनाएं और आज़ादी.

Iraq Nightlife

ईरान में इस्लामिक क्रांति के बाद हालात काफी बदले है लेकिन फिर भी ईरान में उतनी बंदिशें नहीं है. ईरान की राजधानी तेहरान किसी पश्चिमी देश से कम नहीं है. नाईट क्लब, शराब, जगमगाती लाइट्स सब कुछ है तेहरान में.

irani activist

ईरान की महिलाएं ना सिर्फ ख़ूबसूरती में सबसे आगे  है अपितु अपने अधिकारों के  लिए लड़ने में भी आगे है. क्रांति के बाद महिला राजनीतिज्ञों की संख्या में कमी तो आई है पर आज भी इनका राजनीति में पूरा दखल है.

Iranian woman voter

ईरान में महिलाओं को वोट देने का अधिकार भी है और विरोध प्रदर्शन का भी. समय समय पर सरकार के ऊल जुलूल फैसलों पर यहाँ की महिलाएं अपने अपने तरीके से विरोध प्रदर्शन करती है.

night club

आपको क्या लगता है night क्लब सिर्फ पश्चिमी देशों और गैर इस्लामिक मुल्कों में ही हो सकते है? कभी तेहरान में आकर देखिये यहां के निगह क्लब यहाँ का संगीत और यहाँ की हसीनाएं देखकर आप पेरिस और लास वेगास को भी भूल जायेंगे.

Iran-girls-hookah

हुक्का वैसे तो बहुत समय से ईरान और अन्य एशियाई देशों में इस्तेमाल किया जाता है. आजकल ईरान में ये हुक्का यहाँ के युवा वर्ग की पहली पसंद बन गया है. तेहरान सहित कई अन्य शहरों में आप हुक्का बार में यहाँ के युवाओं को हुक्के का लुत्फ़ उठाते देख सकते है.

तो देखा आपने है ना ईरान आपकी कल्पना से एकदम अलग. जैसा दिखाते है वैसा नहीं है ईरान. यहाँ भी आज़ादी है हंसी है ख़ुशी है और जिंदगी जीने वाले जिंदादिल लोग है.

Leave a Comment