सेल्फी के दीवानों के लिए भारत की ये 5 जगहें जन्नत से कम नहीं है !

आजकल सेल्फी लेने का क्रेज इतना ज्यादा बढ़ गया है कि हर कोई अपनी छोटी-छोटी खुशियों को सेल्फी के ज़रिए यादगार बनाने की कोशिश की जाती है.

इस मामले में आजकल के युवाओं का क्या कहना.

उन्हें तो बस सेल्फी लेने का एक बहाना चाहिए. उन्हें जहां मौका मिलता है सेल्फी लेना नहीं भूलते और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं.

लेकिन अगर वाकई आप सेल्फी के दीवाने हैं और सेल्फी का बुखार आपके सिर चढ़कर बोल रहा है तो आज हम आपको भारत की उन खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे जो आपके लिए किसी जन्नत से कम नहीं हैं.

भारत की ये जगहें सेल्फी के दीवानों के लिए है क्योंकि सेल्फी लेने का असली मजा आपको यहीं मिल सकता है.

selfie

सेल्फी के दीवानों के लिए जगहें –

1 – लद्दाख का पेंगोंग झील

लद्दाख प्रकृति का एक अनमोल तोहफा है जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. यह भारत की सबसे सुंदर जगहों में से एक है. यहां स्थित पेनोंग झील के दीदार के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं.

अगर आप सेल्फी के दीवानें हैं तो आपको यहां आकर एक बार सेल्फी जरूर लेनी चाहिए. क्योंकि यहां सेल्फी लेने का एहसास जन्नत में सेल्फी लेने जैसा होता है.

laddakh-pengong

2 – कश्मीर का डल लेक

कहते हैं कि धरती पर अगर कहीं जन्नत है तो वो है कश्मीर. जी हां कश्मीर की खूबसूरत वादियां किसी जन्नत से कम नहीं है. श्रीनगर में मौजूद डल झील तो पर्यटकों के अलावा बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है.

डल झील पर नौका विहार के साथ सेल्फी लेने का मज़ा डबल होना तय है. सेल्फी लेने के लिए इससे अच्छा डेस्टीनेशन और कोई हो ही नहीं सकता.

3 – फूलों की घाटी, उत्तराखंड

उत्तराखंड को देवभूमि भी कहा जाता है. यहां लोग चार धाम की यात्रा के लिए आते हैं लेकिन सेल्फी के दीवानों के लिए यहां स्थित फूलों की घाटी से बेहतरीन जगह दूसरी कोई नहीं है.

करीब 90 कि.मी. क्षेत्रफल में फैली यह फूलों की घाटी राष्ट्रीय धरोहरों में से एक मानी जाती है. रंग-बिरंगे फूलों के बीच सेल्फी आपके सफर को यादगार और खुशनुमा बनाने के लिए काफी है.

uttrakhand-flower

4 – गुजरात का कच्छ

गुजरात के कच्छ का यह मरुस्थल सूर्योदय और सूर्यास्त के अपने खास नज़ारे के लिए दुनियाभर में मशहूर है. गुजरात के कच्छ जिले का ज्यादातर हिस्सा रेतीला और दलदली है इसलिए इसे कच्छ का रण कहते हैं.

यहां पर अनेक ऐतिहासिक इमारतें, मंदिर, मस्जिद, हिल स्टेशन आदि पर्यटन स्थल भी हैं. जो सेल्फी के दीवानों को अपनी और आकर्षित करती है.

kutcch

5 – राजस्थान का जैसलमेर

राजस्थान के सबसे किनारे छोर में बसा जैसलमेर अपनी रेत के कारण मशहूर है. यहां आकर आप जहां पर भी नजर डालेंगे, आपको सिर्फ रेत के टीलें ही नज़र आएंगे.

यहां ऊंट की सवारी करते हुए जिस शांति और सुकून का एहसास होता है वो और कहीं नहीं मिल सकता. इस जगह पर आकर आप सेल्फी लेना न भूलें क्योंकि यहां सेल्फी लेने का एक अलग ही मज़ा है.

jaisalmer

ये जगहें सेल्फी के दीवानों के लिए है – भारत की इन 5 जगहों के अलावा भी कई ऐसी जगहें हैं जहां आप घूमने के साथ सेल्फी लेने का मजा ले सकते हैं और इन जगहों पर आकर आप अपनी यात्रा और सेल्फी दोनों को हमेशा-हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं.

Leave a Comment