ये हैं ऑस्कर अवार्ड पाने वाली 10 सबसे शानदार फिल्में, सूची में 2 भारतीय फिल्में भी शामिल

अकादमी अवार्ड्स जो की दुनिया भर में ‘ऑस्कर अवार्ड्स’ के नाम से मशहूर हैं हर साल सर्वश्रेस्ट फिल्म और फिल्मों से जुडी 25 प्रकार की श्रेणियों को प्रदान किए जाते हैं। सन 1929 से चले आ रहे ऑस्कर अवार्ड की किताब में हर साल एक न एक दिलचस्प कहानी वाली फिल्म अपनी जगह बनाती आई है। ऐसे में अब तक ऑस्कर की केटेगरी में अपना नाम दर्ज कर चुकी फिल्मों में से आज हम आपको 10 सबसे लाजवाब फिल्मों के नाम बताने जा रहे हैं।

1. ला ला लैंड | La la land

वर्ष 2016 में रिलीज़ हुई ‘ला ला लैंड’ एक म्यूजिकल रोमांटिक फिल्म है। बता दें की इस फिल्म के लिए अभिनेत्री ‘एमा स्टोन’ को बेस्ट अभिनेत्री के लिए ऑस्कर अवार्ड मिल चुका है। साथ ही साथ फिल्म को बेस्ट गानें, बेस्ट निर्देशक और बेस्ट सिनेमेटोग्राफी के लिए भी ऑस्कर अवार्ड मिला है।

2. द रेवेनेंट | The Revenant

जीवन में सबकुछ खो चुके लेकिन फिर भी हार ना मानने वाले एक आदमी की संघर्ष भरी कहानी है फिल्म द रेवेनेंट। यह एक ड्रामा और थ्रिलर फिल्म है। इस फिल्म के लिए सुपरहिट हॉलीवुड अभिनेता ‘लियोनार्डो डिकैप्रियो’ को ऑस्कर अवार्ड मिल चुका है। फिल्म की पटकथा कमाल की है।

3. ग्रेविटी | Gravity

फिल्म ‘ग्रेविटी’ एक साइंस और मिस्ट्री फिल्म है जिसे बहुत ही शानदार तरीके से फिल्माया गया है। बता दें की इस फिल्म को 7 अलग-अलग श्रेणियों के लिए ऑस्कर अवार्ड मिल चुका है। फिल्म के निर्देशक ‘अल्फोंसो कारों’ को भी बेस्ट डायरेक्टर के लिए ऑस्कर अवार्ड मिल चुका है।

4. 12 इयर्स ऐ स्लेव | 12 years a slave

वर्ष 2014 में आई फिल्म 12 इयर्स ऐ स्लेव को बेस्ट फिल्म अथवा अन्य 3 श्रेणियों के लिए ऑस्कर वार्ड मिला है। फिल्म में कई दिल देलहा देने वाले दृश्य हैं। फिल्म की कहानी निश्चित तोर पर ही आपको भावुक कर देगी। इस फिल्म में लोकप्रिय अभिनेता ‘ब्रैड पिट’ आपको महत्पूर्ण भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे।

5. द हर्ट लाकर | The hurt locker

‘द हर्ट लाकर’ एक अमेरिकन वॉर फिल्म है जो की इराक में हुए युद्ध की कहानी को दर्शाती है। फिल्म में आपको जबरदस्त एक्शन और रोमांच देखने को मिलेगा। फिल्म में हॉलीवुड के लोकप्रिय अभिनेता ‘जेरेमी रेनर’ आपको मुख्या भूमिका में नजर आएंगे।

6. स्लमडॉग मिलियनेयर | Slumdog Millionaire

मुंबई में जुग्गी झोपडी में रहने वाले एक कूड़ा बीनने वाले लड़के की कहानी है ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’। फिल्म में बताया है की कैसे कूड़ा बीनने वाला लड़का जिसका नाम ‘जमाल मालिक’ है एक करोड़पति बनता है। फिल्म की कहानी ‘विकास स्वरुप’ द्वारा लिखी गई है जबकि फिल्म के निर्देशक ‘डेनी बोयली’ हैं।

7. लार्ड ऑफ द रिंग्स: द रिटर्न ऑफ द किंग | Lord of the rings: The return of the king

‘लार्ड ऑफ द रिंग्स’ हॉलीवुड की सबसे सुपरहिट फिल्मों में से एक हैं। यह फिल्म लेखक जे.आर.आर. टोल्किन के उपन्यास पर आधारित है। इस फिल्म के कुल 3 भाग आए हैं और तीनो सुपरहिट रहे हैं। फिल्म का भाग ‘द रिटर्न ऑफ द किंग’ को वर्ष 2003 में ऑस्कर अवार्ड मिल चुका है। फिल्म के नए पार्ट अब ‘द होब्बिट’ के नाम से निकाले जा रहे हैं।

8. ग्लैडिएटर | Gladiator

हॉलीवुड की सबसे शानदार फिल्मों की बात की जाए तो इसमें फिल्म ‘ग्लैडिएटर’ का नाम भी सामने आता है। यह फिल्म एक एक्शन फिल्म है जिसकी कहानी बेहद ही दिलचस्प है। फिल्म में अभिनेता ‘रुसेल क्रो’ मुख्या भूमिका में हैं।

9. टाइटैनिक | Titanic

टाइटैनिक दुनिया की सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्मों से एक है। बता दें की यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है। वर्ष 1997 में आई इस फिल्म के नाम आज भी कई सारे रिकॉर्ड दर्ज हैं। यही वजह है की आज भी यह फिल्म शीर्ष फिल्मों में अपना नाम बनाए रखे हुए है।

10. गाँधी | Gandhi

वर्ष 1982 में आई फिल्म ‘गाँधी’ भारत के राष्ट्रपिता और स्वत्रंता सैनानी महात्मा गाँधी के जीवन काल पर बनी एक ऐतिहासिक फिल्म है। इस फिल्म में गाँधी के जीवन काल से मृत्‍यु काल तक की कई घटनाओं का वर्णन हैं। इस फिल्म को बेस्ट पिक्चर, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्टर और बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए ऑस्कर अवार्ड मिल चुका है।

Leave a Comment