दुनिया के 10 सबसे सुंदर देश, यहाँ जाना चाहेंगे?

केन्या

केन्या को “मासाई मारा” की धरती और वाइल्ड अफ्रीका की तस्वीर भी कहा जाता है. इस देश में जंगली-प्रवासी एक जगह से दूसरी जगह पर भारी तादाद में जाते हैं.जो अपने आप में एक अदभुत द्रश्य होता है. इस देश की नेशनल पार्कों में सबसे ज्यादा वन्य जीव रहते हैं. जो दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं.

इटली

निश्चित तौर पर यह यूरोप की सबसे सुंदर जगह है और यह पर्यटकों के लिए सबसे महान जगह है. इटली की राजधानी रोम दुनिया का सबसे शानदार शहर है. यहां दुनिया की सबसे खूबसूरत चर्च हैं और यहाँ का आर्किटेक्चर लोगों के दिलों को छू लेता है.

तंज़ानिया

तंज़ानिया में सेरेंगेती, विक्टोरिया झील, नाट्रन झील और मान्यरा झील पाई जाती है.यहां पर किलिमंजरो पर्वत जो समुन्द्र तल से 3 मील ऊँचा, भी है . यह “फ्रेडी मरकरी” का जन्म स्थल होने के साथ-2 यहां पर सबसे अच्छी वाइल्ड लाइफ भी पर्यटकों को देखने के लिए मिलती है.

कोलंबिया

आप हैरान हो सकते हैं कि यह दक्षिणी अमेरिकी देश कोलंबिया हमारी शीर्ष 10 सबसे खूबसूरत देशों में कैसे आ सकता है, लेकिन कोलंबिया अपनी इस जगह के लायक है. इस देश की कुदरती सुंदरता ही इस देश को अलग नहीं बनाती बल्कि इस देश में इसके छोटे शहर इस देश को सबसे अलग बनाते हैं.

अर्जेंटीना

अर्जेंटीना अपनी विचारोत्तेजक खूबसूरती के लिए जाना जाता है. इस देश में दो सबसे प्रभावशाली झरने बहते हैं. इस देश में मोंटे सेर्रो और मोंटे फित्जरॉय नामक सबसे ऊँचे पर्वत पाए जाते हैं.जिनकी समुन्द्र तल से ऊंचाई 6000 फीट है.

नामीबिया

अफ्रीका के मारुथल वाले देश खूबसूरती का अड्डा हैं.इस देश में एतोषा नेशनल पार्क दुनिया के सबसे महान रिसेर्वों में से एक हैं. यहां जंगली जीवों को पूरी तरह से सुरक्षित रखा जाता है.यहां पर पाया जाने वाला सोस्सुस्व्लेई मारुथल, दुनिया का अकेला सबसे सुंदर मारुथल है.

चीन


दुनिया के इस तीसरे सबसे बड़ा देश के पास दुनिया की खूबसूरत जगह भी हैं. चीन में मेकोंग नदी दुनिया की सबसे अदभुत नदी है. माउंट एवेरेस्ट और माउंट कोगिर दुनिया के सबसे बड़े पर्वत इसी चीन के बॉर्डर में पाए जाते हैं. चीन की सभ्यता पूरे विश्व में कहीं भी देखने को मिल सकती है.

न्यूज़ीलैंड

दुनिया के 20 सबसे खूबसूरत देशों में न्यूज़ीलैंड तीसरे नंबर पर आता है. इस देश का वेलिंगटन शहर दुनिया के शीर्ष 10 सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है. न्यूजीलैंड का ऑकलैंड शहर अपने बीचों से लोगों को आकर्षित करता है.

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका

अमेरिका का योसेमिते पार्क दुनिया का सबसे सुंदर और आकर्षित पार्क है.यह पार्क अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में है. इस देश में दुनिया के शीर्ष झरने बहते हैं.अगर आपको यह सब अदभुत नहीं लगता तो आप को अमेरिका में दुनिया के सबसे पुराने पेड़ भी मिलेंगे जो आपको यहां आने को मजबूर कर देंगे.

साउथ अफ्रीका

हर वर्ष दुनिया भर से पर्यटक दक्षिण अफ्रीका घूमने आते हैं. क्योंकि सभी देशों के पास ऐसी कुदरती सुन्दरता नहीं होती, जो दक्षिण अफ्रीका के पास है.जंगली जीवों का घर माना जाने वाला अफ्रीका में मरीन लाइफ भी देखने को मिलती है.यहाँ दुनिया की सबसे अच्छी नेशनल पार्कें मिलती हैं.

Leave a Comment