ये था यूट्यूब का सबसे पहला वीडियो, मिल चुके है इतने व्यूज

कोई गाना हो, फिल्म का ट्रेलर या फिर कोई वीडियो, आज यूट्यूब इंटरनेट का ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां ये सब चीजें उपलब्ध होती हैं। बता दे, साल 2005 में चैड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम ने यूट्यूब की शुरुआत की थी।

यूट्यूब पर पहला वीडियो इसकी स्थापना के करीब ढाई महीने बाद अपलोड किया गया था। इस वीडियो का टाइटल है ‘Me at the Zoo’ यह वीडियो यूट्यूब के को-फाउंडर जावेद करीम ने अपलोड किया था। इस वीडियो को 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था। यह वीडियो मात्र 18 सेकेण्ड का है, जिसे जावेद के दोस्त याकोव लापित्स्की ने रिकॉर्ड किया था।

इस वीडियो में जावेद सैन डिएगो शहर के एक चिड़ियाघर में हैं और हाथियों के सामने खड़े होकर उनके बारे में बता रहे हैं। वीडियो में जावेद बताते हैं कि इस जानवर के बारे में सबसे दिलचस्प है कि इनकी सूड बहुत लंबी होती है। वीडियो को अब तक 6 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

पिछले कुछ सालों में यूट्यूब बेहद लोकप्रिय हुआ है और इन दिनों यूट्यूब मनोरंजन के साथ-साथ जानकारी का भी प्लेटफॉर्म बन गया है। यूट्यूब पर हर दिन हजारों की संख्या में वीडियो अपलोड हो रहे हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि यूट्यूब पर कौन सा वीडियो सबसे पहले अपलोड किया गया था।

Leave a Comment