इस टीम ने 5 बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी की है अपने नाम , भारत में कितनी बार की ? जानें

क्रिकेट प्रशंसकों की संख्या लाखों या करोड़ों में नहीं, बल्कि अरबों में है। यह खेल पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध हुआ है। जब भी क्रिकेट विश्व कप आयोजित होता है, क्रिकेट प्रेमी इसे बड़े उत्साह के साथ देखते हैं। आज हम आपको ODI क्रिकेट विश्व कप का पूरा इतिहास बताने जा रहे हैं। जिसमें आपको पता चलेगा कि पहला वर्ल्ड कप कब हुआ था और पहले विश्व कप के बाद से सभी ODIs मैचों में कौन विजेता रहा है?

वेस्टइंडीज ने पहले और दूसरे विश्व कप पर कब्जा किया।

पहले और दूसरे विश्व कप दोनों का नाम वेस्टइंडीज ने रखा था। पहला विश्व कप 1975 में और दूसरा विश्व कप 1979 में आयोजित किया गया था। 1975 में पहले विश्व कप में, विंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 71 से और दूसरे वर्ल्ड कप फाइनल में, वेस्ट इंडीज ने ‘क्रिकेट के पिता’ को हराया यानी इंग्लैंड ने 92 रनों से।

This team has won the World Cup trophy 5 times, Know here वर्ल्ड कप 

ऑस्ट्रेलिया ने 5 बार विश्व कप पर कब्जा करा है:

ऑस्ट्रेलिया एकदिवसीय विश्व कप इतिहास में सबसे सफल टीम है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक सबसे ज्यादा 5 बार विश्व कप अपने नाम किया है। पहली बार ऑस्ट्रेलिया ने 1987 में इंग्लैंड को हराकर विश्व कप अपने नाम किया था। ऑस्ट्रेलिया ने 1999, 2003 और 2007 में लगातार तीन विश्व कप पर कब्जा करके अपनी ताकत दिखाई। 2015 में जबकि ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड को हराकर 5 वीं बार विश्व कप जीतने में सफल रहा था।

This team has won the World Cup trophy 5 times, Know here वर्ल्ड कप 

1983 और 2011 के कप में भारत ने

भारतीय क्रिकेट टीम ने 1983 में पहली बार विश्व कप जीतकर इतिहास रचा था। कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहली बार विश्व कप जीता था। भारत को दूसरा विश्व कप जीतने के लिए 28 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा। 1983 के 28 साल बाद, यानी 2011 में, भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दूसरी बार एकदिवसीय विश्व कप जीता। 1983 में भारत ने 2011 के फाइनल में वेस्ट इंडीज और श्रीलंका को हराया था।

श्रीलंका, पाकिस्तान और इंग्लैंड ने एक बार कप जीता था,

श्रीलंका, पाकिस्तान और इंग्लैंड भी एक बार विश्व कप जीतने में सफल रहे हैं। पाकिस्तान ने 1992 विश्व कप में इंग्लैंड को 22 रन से हराकर यह गौरव हासिल किया। 1996 का विश्व कप श्रीलंका ने जीता था। इस दौरान श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को हराया। ‘क्रिकेट के पिता’ का मतलब है कि इंग्लैंड ने भी एक बार विश्व कप जीता है। इंग्लैंड ने 2019 में डकवर्थ लुईस नियम से न्यूजीलैंड को हराकर अपना पहला वनडे जीता।

Leave a Comment