दुनिया का सबसे मजबूत पासपोर्ट किस देश में है और क्यों है?

पासपोर्ट (Passport) एक देश से दूसरे देश की यात्रा के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। क्या आप जानते हैं कि किस देश का पासपोर्ट सबसे मजबूत या सबसे अच्छा है और इसके पीछे क्या कारण है? हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे।

पासपोर्ट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो हमें एक देश से दूसरे देश में जाने में मदद करता है। तो चलिए बताते हैं कि पासपोर्ट देश सरकार द्वारा जारी किया गया एक यात्रा दस्तावेज है। यह मालिक की पहचान और नागरिकता को प्रमाणित करता है और उन्हें विदेश यात्रा और यात्रा करने का अधिकार देता है। क्या आप जानते हैं कि किस देश का पासपोर्ट दुनिया में सबसे अच्छा या सबसे मजबूत है, और क्यों? हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे।

किस देश का पासपोर्ट सबसे मजबूत है और क्यों?

अमेरिकी परामर्शदाता कंपनी हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2019 के अनुसार, जापान का पासपोर्ट (Japan Passport) दुनिया में सबसे मजबूत और सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। सबसे मजबूत पासपोर्ट का मतलब है कि एक देश का नागरिक बिना वीजा के कई देशों की यात्रा कर सकता है। पासपोर्ट रैंकिंग (Passport Ranking) पासपोर्ट के बिना दूसरे देशों की यात्रा करने की क्षमता पर आधारित होती है, या आगमन पर वीजा परमिट या इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल अथॉरिटी (ईटीए) के लिए आवेदन करती है।

हेन्ले पासपोर्ट इंडेक्स इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, एक अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन ट्रेड एसोसिएशन के डेटा के आधार पर यात्रा दस्तावेजों को रैंक करता है। लंदन स्थित आवासीय और नागरिक नियोजन एजेंसी, हेनले एंड पार्टनर्स, सालाना अपनी रैंकिंग की घोषणा करता है।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार, जापानी नागरिक अब बिना वीजा के दुनिया भर के 190 देशों में आसानी से पहुंच सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, भारत 81 वें स्थान पर है। दूसरे स्थान पर सिंगापुर और 189 वें स्थान पर है। तीसरा स्थान जर्मनी, फ्रांस और दक्षिण कोरिया के साथ साझा किया गया था। नागरिक पिछले वीजा के बिना 188 देशों में प्रवेश कर सकते हैं। चौथे स्थान पर डेनमार्क, फिनलैंड, इटली, स्वीडन और स्पेन के साथ 187 रैंक पर साझा किया गया है। पांचवें स्थान पर नॉर्वे, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रिया, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, पुर्तगाल और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ 186 वें स्थान पर है।

ये बात है जरूरी जापानी पासपोर्ट के बारे में

हम जानते हैं कि एक जापानी पासपोर्ट एक यात्रा दस्तावेज है जो जापानी नागरिकों को अन्य देशों या जापान के बाहर यात्रा करने में सक्षम बनाता है। 1866 में टोकुगावा शोगुनेट के अंत में, जापानी नागरिकों की विदेश यात्रा के लिए पहला यात्रा कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया था। ये दस्तावेज़ एक मुद्रांकित “अनुरोध पत्र” का रूप हैं, जो जापानी नागरिकों को व्यवसाय और शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए विदेश जाने की अनुमति देता है। 1878 में, जापानी में औपचारिक रूप से “पासपोर्ट” शब्द का उपयोग किया गया था, और 1900 में, जापानी पासपोर्ट के उपयोग को नियंत्रित करने वाले पहले नियमों को पेश किया गया था। 1926 में, जापानी पासपोर्ट का पहला आधुनिक संस्करण पेश किया गया था, और 1992 में पहला ICO- अनुरूप, मशीन-पठनीय जापानी पासपोर्ट पेश किया गया था।

जापानी पासपोर्ट के प्रकार

साधारण पासपोर्ट: जापानी नागरिकों द्वारा आम तौर पर जारी किया जाता है।

यह पासपोर्ट वैधता की दो अलग-अलग लंबाई: पांच और दस साल में जारी किया जाता है। 19 वर्ष से अधिक आयु के जापानी नागरिकों को केवल पांच साल का पासपोर्ट जारी किया जा सकता है, जबकि 20 या उससे अधिक उम्र के लोग विभिन्न पंजीकरण शुल्क के लिए पांच साल (नीला) या दस वर्षीय (लाल) पासपोर्ट का विकल्प चुन सकते हैं।

आधिकारिक पासपोर्ट: राष्ट्रीय आहार जनता के सदस्यों और सदस्यों को जारी किया जाता है।

राजनयिक पासपोर्ट: शाही परिवार के सदस्यों, राजनयिकों, उनके परिवारों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को जारी किया जाता है।

Which country has the world's strongest passport and why

बायोमेट्रिक पासपोर्ट

बायोमेट्रिक पासपोर्ट में पासपोर्ट धारक की चेहरे की छवि, उंगलियों के निशान और हथेली के निशान के बारे में जानकारी होती है। प्रत्येक पासपोर्ट में एक व्यक्तिगत पहचान संख्या शामिल होती है। आपातकालीन पासपोर्ट के अपवाद के साथ, अन्य सभी जापानी पासपोर्ट बायोमेट्रिक हैं। सभी पासपोर्ट में अब 32KB या 512KB मेमोरी चिप होती है। चिप्स आईएसओ 14443 टाइप बी मानक का अनुपालन करते हैं और बुनियादी पहुंच नियंत्रण रखते हैं। चिप को अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह चिप पासपोर्ट धारक के नाम, राष्ट्रीयता, जन्म तिथि, पासपोर्ट संख्या और पासपोर्ट धारक की चेहरे की छवि जैसी जानकारी संग्रहीत करेगी। चिप को पासपोर्ट बुकलेट के मध्य पृष्ठ में डाला जाता है।

क्या आप जानते हैं कि फ्रंट कवर के केंद्र में जापानी पासपोर्ट पर एक इंपीरियल सील अंकित है? मानक पासपोर्ट पांच साल के लिए वैध है, गहरे नीले लिफाफे और अंधेरे लिफाफे 10 साल के लिए वैध हैं। इसके अलावा, आधिकारिक पासपोर्ट में गहरे हरे रंग का आवरण और राजनयिक पासपोर्ट में गहरे भूरे रंग का आवरण होता है।

जापानी पासपोर्ट जापानी और अंग्रेजी में मुद्रित होते हैं, सतर्कता नोट के अपवाद के साथ जो पासपोर्ट के अंत को दर्शाता है और केवल जापानी में मुद्रित होता है। इस नोट में जानकारी है कि वाहक को किसी विदेशी देश में विभिन्न स्थितियों से निपटने के बारे में पता होना चाहिए।

जापानी विदेश मंत्रालय के अनुसार, 2019 में नए जापानी पासपोर्ट जारी किए जाएंगे। इन पासपोर्टों में वुडब्लॉक प्रिंट कलाकृति होती है, जिसका मतलब है कि जापानी पासपोर्ट में जापान में सबसे प्रसिद्ध और प्रसिद्ध चित्रकार, कटुशिका होकुसाई शामिल है। लकड़ी का कलाकार

मुझे उम्मीद है कि यह लेख छात्रों के लिए बहुत उपयोगी होगा। भारत में आयोजित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए यह जानकारी बहुत उपयोगी है।

उपरोक्त जानकारी भारत में आयोजित केंद्रीय, राज्य पीएससी, केरल पीएससी, रेलवे और यूपीएससी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह प्रश्न केरल पीएससी, रेलवे परीक्षा और केंद्र सरकार परीक्षा जैसे परीक्षाओं में बार-बार पूछे जाने की संभावना है।

Leave a Comment