नागा साधुओं की रहस्मयी दुनिया ! अपने जीवित परिवार का पिंडदान करते हैं नागा

नागा साधुओं की दुनिया – नागा साधुओं को देखते ही हम घबरा जाते हैं और जाने अनजाने में इनसे दुरी बना लेते हैं क्योंकि नागा साधुओं की रहस्मयी दुनिया बड़ी अजीब लगती है.

लेकिन नागा साधू बनना कोई आसान काम नहीं है. इसके आशीर्वाद से बड़े से बड़े कर्म कट जाते हैं और व्यक्ति मोक्ष को प्राप्त कर सकता है. लेकिन कुछ गलत अवधारणाओं के कारण हमारा समाज इनके बलिदान को समझ नहीं पाया है.

ऐसे कई मौके आये हैं जब नागा साधुओं ने देश में धर्म की लड़ाई लड़ी है. नागा साधू बनने की पूरी प्रक्रिया एक आर्मी ट्रेनिंग से कई गुना मुश्किल काम है.

आइये जानते हैं नागा साधुओं की दुनिया से जुड़े हुए रहस्य-

1.  परिवार के जीवित सदस्यों का करते हैं पिंडदान

नागा साधू बनने से पहले व्यक्ति को अच्छी तरह से जांचा परखा जाता है कि क्या वह साधू बन सकता है. इसके बाद उससे अपने ही परिवार वालों का पिंडदान करा दिया जाता है. साधू बनने के बाद उसके लिए सारा संसार की अपना परिवार बन जाता है इसलिए उस व्यक्ति से पहले ही परिवार वालों के प्रति यह फ़र्ज पूरा करवा दिया जाता है.

2.  अपनी कामवासना को कंट्रोल करना

यह काम बेहद ही मुश्किल है. लेकिन जैसा कि एक नागा साधू निवस्त्र रहता है इसलिए उसको अपनी कामवासना को साधना आना चाइये. यही इनका सबसे बड़ा तप बोला जाता है.

3.  सालों हिमालय में तपस्या

नागा साधू सालों तक भूखे प्यासे जंगलों में तपस्या करते हैं और शक्तियों की प्राप्ति करते हैं. जब कामवासना शांत होती है तो उस ऊर्जा का प्रयोग वह लोग सही जगह करते हैं.

4.  देख सकते हैं भूत और भविष्य

नागा साधुओं में वह शक्ति होती है कि वह व्यक्ति का भूत और भविष्य दोनों देख सकते हैं. लेकिन इस कार्य को वह लोगों से छुपाते हैं. कई बार किसी पर प्रसन्न होकर जरूर उसकी मदद कर देते हैं. इसलिए कहते हैं कि नागा साधुओं के दर्शन मात्र से ही जन्मों-जन्मों के पाप कर्म खत्म हो जाते हैं.

5.  भस्म और रुद्राक्ष

नागा साधुओं की शक्ति का राज कुछ संत उनकी भस्म और रुद्राक्ष की माला बताते हैं. यह भस्म कई बार मुर्दे की राख होती है तो कई बार तैयार की गयी होती है. इसके पास मौजूद रुद्राक्ष असली और बहुत ही अधिक शक्तिशाली होते हैं. सभी तरह की नकारात्मक शक्तियों को यह इनसे दूर रखती है.

तो नागा साधुओं के यह कुछ रहस्य हैं जिन्हें जानना जरुरी हैं.

साथ ही साथ नागा साधू कभी किसी को श्राप या किसी से नफरत नहीं कर सकते हैं.

ये है नागा साधुओं की दुनिया – सालों की तपस्या ही इनको साधू बना देती है. तो अगर आपको कभी अचानक कोई नागा साधू मिल जाये तो उनसे आशीर्वाद लेना बिलकुल ना भूलें.

One Thought to “नागा साधुओं की रहस्मयी दुनिया ! अपने जीवित परिवार का पिंडदान करते हैं नागा”

  1. My spouse and I absolutely love your blog and find many of your post’s to be just what I’m looking for. Would you offer guest writers to write content available for you? I wouldn’t mind writing a post or elaborating on most of the subjects you write related to here. Again, awesome website!

Leave a Comment