दुनिया के पांच सबसे महंगे फल, कीमत जानकर ही उड़ जाएंगे होश

आमतौर पर जहां लोगों को 400-500 रुपये किलो मिलने वाले फल ही महंगे लगने लगते हैं, वही जरा सोचिए कि अगर कोई फल लाखों रुपये किलो या 10-20 लाख रुपये जोड़ा मिले तो आप क्या करेंगे। जी हां, दुनिया में ऐसे कई फल हैं, जिनकी कीमत सुनकर ही होश उड़ जाते हैं, उन्हें खरीदना तो दूर की बात है। आज  हम आपको दुनिया के ऐसे ही कुछ महंगे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खरीदने के बारे में कोई आम आदमी तो सपने में भी नहीं सोच सकता। 

ये है युबरी खरबूजा, जो दुनिया के सबसे महंगे फलों में शुमार है। यह जापान में उगाया जाता है और वही पर बिकता भी है, क्योंकि जापान से बाहर इसका निर्यात बहुत कम ही होता है। इस खरबूजे को सूरज की रोशनी से दूर ग्रीन हाउस में उगाया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि युबरी खरबूजे की एक जोड़ी की कीमत करीब 20 लाख रुपये है, यानी 10 लाख रुपये का एक खरबूजा। 

ताईयो नो तामागो (एग ऑफ द सन) आम की एक ऐसी किस्म है, जिसे दुनिया का सबसे महंगा आम कहा जाता है। इसे जापान के मियाजाकी प्रांत में उगाया जाता है और उसके बाद पूरे देश में इसे बेचा जाता है। इस आम की एक किलो की कीमत तीन लाख रुपये से भी ज्यादा है। 

ये है रूबी रोमन अंगूर। जापान में अंगूर की ये प्रजाति दुनिया के सबसे महंगे फलों में शुमार है। पिछले साल इस अंगूर का महज एक गुच्छा साढ़े सात लाख रुपये में बिका था, जिसमें 24 अंगूर थे। महंगा होने की वजह से ही इसे ‘अमीरों का फल’ कहा जाता है। 

पीले रंग का दिखने वाला यह अनानास दुनिया के सबसे महंगे फलों में से एक है। इसे इंग्लैंड के ‘लॉस्ट गार्डेन्स ऑफ हेलिगन’ में उगाया जाता है। इसी वजह से इसे ‘लॉस्ट गार्डेन्स ऑफ हेलिगन पाइनएप्पल्स’ के नाम से जाना जाता है। इसे तैयार होने में करीब दो साल का समय लगता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि महज एक अनानास की कीमत करीब एक लाख रुपये है। 

क्या आपने कभी चौकोर तरबूज देखा है? जी हां, दुनिया में सिर्फ गोल ही नहीं बल्कि चौकोर तरबूज भी होते हैं। इनकी खेती जापान में की जाती है। ऐसे एक चौकोर तरबूज की कीमत करीब 60 हजार रुपये होती है, जिसका वजन पांच किलो के आसपास होता है। दरअसल, ये तरबूजे चौकोर इसलिए हो जाते हैं, क्योंकि इन्हें एक चौकोर डिब्बे के अंदर उगाया जाता है।

Leave a Comment