दुनिया के सबसे महंगे जानवर, हजारो ने नहीं लाखों में इनकी कीमत, कुछ तो करोड़ो में

कुत्ते, बिल्ली, तोते इत्यादि पालतू जानवरों को लोग अपने घरों में पालते हैं लेकिन इनमे भी कुछ
ऐसी प्रजातियां होती जिनको पालने या खरीदने में मोटी कीमत चुकानी पड़ती है। दुनिया में ऐसे बहुत से जानवर है जिनकी कीमत लाखों करोड़ों में होती है और यह अपने आप में एक रिकॉर्ड भी है। इन जानवरों की खरीद पर हर साल लाखों खर्च किये जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही अनोखे जानवरों के बारे में जो लाखों करोड़ों की कीमत में बिकते हैं जिस कारण इन्हे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है।

most expensive animals,weird news ,सबसे महंगे जानवर

# चीनी क्रेस्टेड कुत्ता – टाइनी चीनी क्रेस्टेड कुत्ता सबसे महंगे कुत्तों में से एक हैं जो आप खरीद सकते हैं। आश्चर्यजनक बात यह है कि वे गंजे अर्थात उनके बाल छोटे होतेहै जो कि केवल उनके पंजे और चेहरे के चारों ओर होते है। उनकी त्वचा नरम होती है और अधिक से अधिक उनका वजन 10 पाउंड का होता है। सैम दुनिया का प्रसिद्ध चीनी क्रेस्टेड कुत्ता है जिसने 2003-2005 में विश्व कि अग्लिएस्ट कुत्ता प्रतियोगिता (World’s Ugliest Dog Competition) को जीता था । इन कुत्तो की कीमत ५००० डॉलर है।

most expensive animals,weird news ,सबसे महंगे जानवर

# टूकेन – टूकेन एक पक्षी की प्रजाति होती है और दुनिया भर में इसकी लगभग 40 अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती है। इन पक्षियों की चोंच लम्बी और रंगीन होती है जो इन्हे बेहद आकर्षक और खूबसूरत बनाती है। इनकी इसी खूबसूरती के कारण ये पक्षी 5000 से 10,000 डॉलर तक की कीमत में बिकते हैं।

most expensive animals,weird news ,सबसे महंगे जानवर

# डी ब्राज़्ज़ा का बंदर – डी ब्राज़्ज़ा का बंदर अक्सर मध्य अफ्रीका के लेटलैंड्स में पाए जाते हैं। ये एक दुर्लभ प्रजाति की बंदर हैं जिनकी संख्या काफी घट चुकी है। कमाल की बात ये है कि इस जानवर की कोई अलग प्रजातियां नहीं हैं और इसके छिपने की प्रतिभा के कारण इसे खोजना बहुत मुश्किल है। इसके जीवन की अधिकतम अवधि 30 वर्ष है। डी ब्राज्जा बंदर की कीमत है करीब 7,000 से 10,000 डॉलर है। इनका काम अपने परिवारों की रक्षा करना और जंगलों में अपने सामाजिक समूहों का नेतृत्व करना है।

most expensive animals,weird news ,सबसे महंगे जानवर

# हाइसिंथ मकाउ – हाइसिंथ मकाउ दुनिया का सबसे प्रसिद्द और पसंदीदा पालतू जानवर है। साधारण तोते से काफी बड़े आकार वाले ये हाइसिंथ मकाउ दिखने में बहुत सुन्दर होते हैं और इनमे शब्दों को सीखने की भी गजब की क्षमता होती है। इसी कारण इनकी कीमत करीब 14,000 डॉलर होती है।

most expensive animals,weird news ,सबसे महंगे जानवर

# पाम काकातुआ – पाम काकातुआ एक दुर्लभ प्रजाति का पक्षी होता है जो पक्षियों में सबसे महंगी कीमत वाला पक्षी मना जाता है। काले रंग के इस पक्षी के सिर पर हुड और चोंच के पास लाल स्पॉट होता है जो इसे काफी अनोखा और सुन्दर बनता है। पाम काकातुआ पक्षी करीब 16,000 डॉलर तक का बिकता है।

most expensive animals,weird news ,सबसे महंगे जानवर

# स्टैग बीटल – स्टैग बीटल दुनिया का सबसे दुर्लभ प्रजाति वाला जीव है जो महज 2 से 3 इंच तक के आकार का होता है। लेकिन कीमत के मामले में इसे बिलकुल भी छोटा ना समझना क्योंकि ये दुनिया के सबसे महंगे जीवों में से एक है। आपको बता दें एक जापानी को इसकी अब तक की सबसे बड़ी कीमत मिली है और वो है लगभग 89,000 डॉलर।

most expensive animals,weird news ,सबसे महंगे जानवर

# सफेद शेर के शावक – दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले सफ़ेद शेरों की प्रजाति शेरों की सबसे दुर्लभ प्रजाति मानी जाती है। इनका पहली बार 1938 में पता चला था। इन शेरों की संख्या काफी घटती जा रही है जो अब कम होते होते सिर्फ 300 के करीबन बचे हैं। लेकिन कीमत के मामले में ये शेर किसी से पीछे नहीं है इनकी कीमत है करीब 138,000 डॉलर। सफ़ेद शेरों में इनके बच्चों की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है।

most expensive animals,weird news ,सबसे महंगे जानवर

# सर लैंसलॉट एनकॉर – क्या आप जानते हैं कि ये जानवर दुनिया का पहला क्लोन कुत्ता है और दुनिया में सबसे महंगा जानवर बन गया है? एडगर और नीना ओटो, फ्लोरिडा में रहने वाले इस जोड़े के पास एक विश्व प्रसिद्ध कुत्ता लेंसलॉट था लेकिन कैंसर के कारण उन्होंने उसे 2008 में खो दिया और फिर उन्होंने उसके डीएनए को क्लोन कराने का फैसला किया। इस तरह से सर लेंसलॉट एनकॉर पैदा हुआ और सैन फ्रांसिस्को में बायो-कला नीलामी का विजेता भी बना। इसकी कीमत करीब 155,000 है।

most expensive animals,weird news ,सबसे महंगे जानवर

# ग्रीन मंकी – नाम से आपको ये शायद बन्दर लग रहा होगा लेकिन ये एक घोडा है जो काफी दुर्लभ और सुन्दर होता है। ये घोडा बेहद ताकतवर भी होता है और एक बार जब इसे दौड़ में भगाया गया तब इसने 8 का सफर सिर्फ 9.8 सेकंड में ही पूरा कर लिया था। अपनी ऐसी ही खूबियों के कारण इस खूबसूरत घोड़े की कीमत है करीब 16 मिलियन डॉलर।

most expensive animals,weird news ,सबसे महंगे जानवर

# लैवेंडर एल्बिनो बॉल पाइथन – इस तरह के अजगरों की स्किन पर पीले स्पॉट होते हैं और इनकी ऑंखें लाल होती है। अगर ये सिमट कर बैठे हों तो किसी बॉल जैसे लगते है लेकिन दिखने में काफी खूबसूरत होते हैं और इसी के चलते कुछ लोग इन्हे पालते भी हैं। अपनी इन्ही खूबियों की वजह से इनकी कीमत होती है करीब 40,000 डॉलर।

most expensive animals,weird news ,सबसे महंगे जानवर

# तिब्बती मैस्टिफ – यह एक तिब्बती कुत्ता है और दुनिया का सबसे बडा कुत्ता जो कि शेर की तरह लगता है। यह समाज में धन के संकेत के रूप में माना जाता है। ये विभिन्न रंगों में जैसे भूरे, काले, सफेद और लाल रंग में पाए जाते हैं। ये कुत्ते घर के रक्षक या गार्ड कुत्तो के रूप में माने जाते है जो पशुधन , महलों आदि की रक्षा के लिए प्रशिक्षित किये जाते है। कमाल की बात यह है कि खुद का बचाव करने के लिए ये बाघों और उनके समूह के साथ लड़ने की क्षमता भी रखते हैं । इन कुत्तों की कीमत होती है करीब 5,82,000 डॉलर।

Leave a Comment