10 दुनियाभर में सबसे डरावने त्योहार

देखिये दुनियाभर में 10 सबसे डरावने त्योहार|

1. वेजीटेरियन महोत्सव – थाईलैंड

वेजीटेरियन महोत्सव

यह त्यौहार विश्व में सभी त्योहारों का तर्कसंगत रूप से सबसे क्रूर है। यह महोत्सव थाईलैंड में मनाया जाता है। इस महोत्सव में प्रतिभागियों को अपने शरीर को सीरिंज, ब्लेड और इसी तरह से अलग-अलग तरीकों में विकृत करना आवश्यक है। इसके अलावा, इस घटना के दौरान आग पर चलना असामान्य नहीं है। कभी-कभी, प्रतिभागियों को ब्लेड से बने सीढ़ी चढ़ने के लिए मनाया जाता है|

2. अग्नि केली – मैंगलोर, भारत

अग्नि केली

अग्नि केली उत्सव हर साल मंगलौर में अप्रैल महीने में आयोजित किया जाता है और 8 दिनों तक जारी रहता है। इस समय के दौरान, सहभागियों को आमतौर पर अपर्याप्त रूप से लगभग 30 से 50 फीट की दूरी से एक दूसरे की तरफ से जलाया जाता है। केवल कमर के नीचे कपड़े पहनने के बावजूद, कपड़ों के लिए आग पकड़ने के लिए यह असामान्य नहीं है और बहुत से लोग गंभीर रूप से जली चोटों का सामना कर रहे हैं।

3. गुड फ्राइडे क्रूसीफिक्सियन रीनैक्टमेंट

गुड फ्राइडे क्रूसीफिक्सियन रीनैक्टमेंट

अधिकांश पश्चिमी देशों में, ईस्टर आमतौर पर जबरदस्त रुचि और उत्साह के साथ मनाया जाता है। हालांकि, फिलीपींस में ऐसा मामला नहीं है, जहां लोग आम तौर पर रस्सियों में बंधे होते हैं और क्रुद्ध तरीके से क्रूस पर चढ़ाते हैं ताकि वे यीशु मसीह के कष्टों को पुनः कर सकें। इस भयंकर घटना को देखने के लिए केवल बहादुर लोग ही हिम्मत कर सकते है।

4. बुल्स रनिंग – पैम्प्लोना, स्पेन

 बुल्स रनिंग

यह त्योहार स्पेन में पिछले 600 वर्षों से आयोजित किया जा रहा है। क्रूर बछड़े शहर की सड़कों पर छोड़ दिये जाते हैं, जहाँ आम तौर पर हजारों व्यक्तिय एकत्रित होते हैं। जबकि बैल सड़कों पर फंसे होते हैं| सड़क पर रहने वाले व्यक्ति इन प्राणियों से बचने के लिए बेताब प्रयास करते हैं| हालांकि, 1924 से कम से कम 15 हताहतों की सूचना मिली है। इसके अलावा, गंभीर चोटों के कई मामलों में भी दर्ज किया गए  है।

5. ओन्बाशिर – टोक्यो,जापान

ओन्बाशिर

टोक्यो, जापान में हर 6 साल बाद आयोजित ओन्बाशिर महोत्सव मुख्य रूप से सूवा के मंदिरों को प्रतीकात्मक रूप से नवीनीकृत है। इस विशेष घटना के पहले चरण के दौरान, बड़े पेड़ को काट दिया जाता है और युवाओं को इन पेड़ों को खड़ी लहराव वाले इलाकों में मंदिरों में खींचने की आवश्यकता होती है। यह कठिन काम करते समय, बहुत से पुरुषों को पेड़ों की सवारी करने की आवश्यकता होती है क्योंकि वे किसी न किसी परिदृश्य को हल कर देते हैं।

6. यानशुई बीहाइव आतिशबाजी – ताइवान

यानशुई बीहाइव आतिशबाजी

यानशुई ताइवान में इस समारोह में भाग लेने के दौरान एक बड़ी भीड़ उस मंच के सामने इकट्ठी होती है जहां रॉकेट की बोतलों को जलाया जाता है। इन रॉकेटों से स्वयं को बचाने में बहुत मुश्किल है और कई व्यक्तियों को अग्निरोधी कपड़ों पहनने के बावजूद गंभीर चोटें भी लग जाती है|

7. तकयूची मत्स्युरी – जापान

तकयूची मत्स्युरी

जापान में यह क्रूर त्योहार मनाया होता है, जहां प्रतिभागियों को दो समूहों में विभाजित किया जाता है और वे आम तौर पर बांस के खंभे से लड़ते हैं। इस प्रक्रिया में, वे अपने प्रतियोगियों के लिए गंभीर चोट का सामना करने के साथ एक अच्छी फसल का आनंद ले रहे होते है।

8. बेबी जुम्पिंग, कैस्ट्रेलो, स्पेन

 बेबी जुम्पिंग

महोत्सव कास्ट्रिल्लो के स्पैनिश गांव में आयोजित किया जाता है जहां नवजात शिशुओं के माता-पिता उस विशेष गांव में सड़कों पर रखते हैं। इस घटना के दौरान इन छोटे लोगों पर शैतान की पोशाक पहनने वाले पुरुष कूदते हैं। हालांकि इस त्योहार की उत्पत्ति अज्ञात है। यह माना जाता है कि यह प्रथा है, जिसमे बच्चों के किसी भी पाप से छुटकारा मिलता है।

9. किर्कपिनार कुश्ती महोत्सव – टर्की

किर्कपिनार कुश्ती महोत्सव

यह खतरनाक घटना पूरे देश में बेहद लोकप्रिय है और जब इस त्योहार के दौरान लड़ने की बात आती है तो लगभग कोई नियम नहीं है। प्रतिभागियों को जिस तरह से वे चाहते हैं, उन पर हमला करने की अनुमति दी जाती है|

10. कूपर के हिल पर रोलिंग प्रतियोगिता – इंग्लैंड

 कूपर के हिल पर रोलिंग प्रतियोगिता

यह प्रतियोगिता हर साल इंग्लैंड में ग्लॉसेस्टर में आयोजित की जाती है। इसमें कई पुरुष और महिलाएं भाग लेती हैं| पनीर का एक बड़ा गोल चक्र कूपर की पहाड़ी की खड़ी ढलानों के नीचे लुढ़का दिया जाता है और प्रतिभागियों को इसे पकड़ने के लिए ढलानों का सामना करना पड़ता है। जो कोई भी इसे प्राप्त करता है उसे विजेता घोषित किया जाता है।इस प्रतोयोगिता के दौरान अब तक बड़ी संख्या में लोगों को चोट लगी  है।

Leave a Comment