गाड़ियों की नंबर प्लेट के अलग-अलग रंग के पीछे छिपे हैं कई राज, आइये जानें

आज के समय में हर सामान्य आय वाले व्यक्ति के पास गाडी देखी जा सकती हैं। सभी गाडी रखते हैं लेकिन गाडी से जुडी काई चीजों से अनजान होते हैं। जी हाँ, विशेषकर अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट से। आपने अक्सर कई गाड़ियों में अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट देखी होगी। लेकिन क्या आपने कभी इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश की हैं। अगर नहीं तो आइये आज हम बताते हैं गाड़ियों की नंबर प्लेट के अलग-अलग रंग के पीछे छिपे राज के बारे में।

* सफेद प्लेट

यह प्लेट आम लोगों की गाड़ियों का प्रतीक होती है, इस गाड़ी का आप कमर्शियल यूज नहीं कर सकते हैं। इस प्लेट के अंदर के नंबर काले रंग से लिखे होते हैं।

* पीली प्लेट

पीली प्लेट आमतौर पर उन ट्रकों या टैक्सी में लगी होती हैं जिनका आप कमर्शियल उपयोग करते हैं। इस प्लेट के अंदर भी नंबर काले रंग से लिखे होते हैं।

different color of number plate,vehicle number plate ,गाड़ियों की नंबर प्लेट, नंबर प्लेट का राज, रंग-बिरंगी नंबर प्लेट

* नीली प्लेट

इस रंग की नंबर प्लेट की गाड़ी आपको दिल्ली जैसे शहरों में आसानी से देखने को लिए मिल सकती हैं। नीली प्लेट यह बताती है की यह गाड़ी विदेशी दूतावास की है या फिर यूएन मिशन के लिए है। नीले रंग की इस प्लेट पर सफेद रंग से नंबर लिखे होते हैं।

* काली प्लेट


काले रंग की प्लेट वाली गाड़ियां भी आमतौर पर कमर्शियल वाहन ही होती हैं, लेकिन ये किसी अन्य व्यक्ति के लिए होती हैं। इस प्रकार की गाड़ियां आपको किसी भी बड़े होटल में खड़ी मिल जाएंगी। इसकी काली प्लेट में नंबर पीले रंग से लिखे होते हैं।

* लाल प्लेट

ये लाल रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां देश के बड़े लोगों जैसे राज्यपाल या राष्ट्रपति के लिए होती हैं। ये लोग बिना लाइसेंस की ऑफिसियली गाड़ियों का उपयोग करते हैं। इस प्लेट में गोल्डन रंग से नंबर लिखे होते हैं और इन गाड़ियों में लाल रंग की नंबर प्लेट पर अशोक की लाट का चिंह बना हुआ होता है।

Leave a Comment