आखिर क्यों टूथपेस्ट के लेबल पर बने होते हैं ये विभिन्न रंग, शायद ही जानते होंगे आप इससे जुड़ी यह जानकारी

वर्तमान समय की प्रतिस्पर्धा के इस जमाने में सभी एक-दूसरे से आगे बढ़ना चाहते हैं। प्रतिस्पर्धा की यह होड़ टूथपेस्ट में भी देखी जा सकती है। जी हाँ, आजकल बाजार में कई तरह के टूथपेस्ट आने लगे हैं, लेकिन इनमें से कौनसा आपके लिए सही है इसकी पहचान होती है इसके लेबल पर लगे विभिन्न रंग से। आप शायद ही जानते होंगे कि टूथपेस्ट के लेबल पर विभिन्न रंग का मार्क होता है। तो आइये जानते है इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

* काला

आपने टूथपेस्ट के नीचे वाले हिस्से पर काले रंग की अगर कोई पट्टी देखी है तो उस टूथपेस्ट को भूल से भी नहीं खरीदना चाहिए। काला रंग के मार्क वाले टूथपेस्ट में कैमिकल्स की मात्रा सबसे अधिक होती है।

* लाल

टूथपेस्ट में अगर लाल रंग का मार्क है तो इसका मतलब है कि काले मार्क वाले टूथपेस्ट से थोड़ा बेहतर है। इसे बनाने में प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ कैमिकल्स का भी इस्तेमाल किया गया हैं।

label on toothpaste,facts,omg story,omg,weird story,ajab gajab khabare,rochak batein ,अजब गजब खबरे हिंदी,रोचक बाते हिंदी में,टूथपेस्ट से जुड़ी कुछ रोचक बातें

* नीला

टूथपेस्ट में नीले रंग का मार्क बना है तो टूथपेस्ट आपके लिए काफी हद तक सुरक्षित है। नीले मार्क वाले टूथपेस्ट का मतलब है कि इसमें प्राकृतिक तत्वों के अलावा इसमें मेडिकेशन भी शामिल है।

* हरा


हरे रंग के मार्क वाले टूथपेस्ट को सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं। हरे रंग वाले मार्क का मतलब है कि टूथपेस्ट को बनान में केवल प्राकृतिक तत्वों का ही इस्तेमाल किया गया है।

Leave a Comment