क्यों नीचे से खुले होते है मॉल के टॉयलेट, इसके पीछे है बड़ा ही रोचक कारण

हमारी दैनिक दिनचर्या में ऐसी कई चीजें देखने को मिलती हैं जो हमारा ध्यान उनकी ओर आकर्षित करती हैं और उसके पीछे का कारण सोचने को मजबूर कर देती हैं। ऐसा ही अनोखा दृश्य होता हैं मॉल के टॉयलेट को देखने पर, क्योंकि आपने देखा होगा कि मॉल और मल्टीप्लेक्स में टॉयलेट नीचे से खुले होते है। फर्श और दरवाज़े के बीच बहुत ज्यादा गैप होता है। ऐसा क्यों होता है आइये जानते है इसके पीछे का कारण।

* वहां के टॉयलेट्स दिन भर इस्तेमाल होते रहते हैं। जिससे फर्श लगातार खराब होता रहता है। फर्श और दरवाज़े के बीच जगह होने से टॉयलेट में पोछा लगाना आसान हो जाता है, वाइपर और मॉप घुमाने में आसानी होती है।

mall toilets,toilets,weird story,door open,bottom door open why ,माल टॉयलेट्स, टॉयलेट्स, नीचे का दरवाजा खुला, टॉयलेट्स के दरवाजे का राज

* जब टॉयलेट के अंदर मेडिकल इमरजेंसी हो गई और दरवाज़ा बंद होने से बाहर लोगों को पता चल जाएगा। कुछ नहीं तो बाहर से ये दिखता रहेगा कि कोई बड़ी देर से अंदर है और बाहर नहीं आ रहा/रही है।

* कभी-कभी छोटे बच्चे अंदर से टॉयलेट लॉक कर लेते हैं और उन्हें समझ नहीं आता कि लॉक खोलें कैसे। अगर बच्चे की मदद के लिए कोई न हो, तो बच्चे दरवाज़े के नीचे से बाहर निकल सकते हैं।

* एक कारण ये भी है कि ऊंचे दरवाज़े से बाहर वाले को आपके पैर दिखते रहते हैं। इससे कोई भूल कर भी अंदर जाने की ग़लती नहीं करेगा।

Leave a Comment