70 के दशक में कोलकाता से लंदन तक जाती थी ये बस, लगते थे 45 दिन

एक समय ऐसा भी था, जब हमारे देश से लंदन के लिए बस चल रही थी। हो सकता है कि आप इस बात पर यकीन न करें लेकिन 70 के दशक में लंदन के लिए कोलकाता से बस चलती थी। कई लोग तो इस बात को मानने पर तैयार ही नहीं हो सकते हैं कि इतनी लंबी बस यात्रा भी हो सकती है। लेकिन यह बिल्कुल सच है। इस बस सेवा को सिडनी की एक टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी संचालित करती थी।

यह बस सेवा उस समय में दुनिया की सबसे लंबी बस यात्रा हुआ करती थी। काफी लंबा रास्ता होने के कारण गंतव्य तक पहुंचने में करीब 45 दिन का समय लग जाता था। इस बस सेवा को सिडनी की एक कंपनी अल्बर्ट टूर एंड ट्रेवल्स ने 1950 में शुरू की थी, जो 1973 तक जारी रही। इस बस के जाने का रूट भी बहुत दिलचस्प था।

इस बस का जाने का दिन और लंदन पहुंचने का दिन पहले से तय होता था। रास्ते में अगर कहीं घूमने की जगह होती थी, तो वहां ये बस रुकती थी और यात्रियों को टूर संचालित करने वाली कंपनी होटल में ठहराती थी।

लंदन के लिए जाने वाले इस बस में बड़े पैमाने पर यात्री सफर करते थे। कोलकाता से इस बस की शुरुआत होती थी और इसके बाद यह नई दिल्ली, काबुल, तेहरान, इस्तांबुल होते हुए लंदन पहुंचती थी। फिर इसी रूट से यह बस वापस लौटती थी। इस बस यात्रा के दौरान यह ध्यान रखा जाता था कि लोगों की यात्रा काफी आरामदायक और यादगार रहे।

1972 में कोलकाता से लेकर लंदन के लिए इस बस सेवा का किराया 145 पाउंड था, जिसमें बस का भाड़ा, खाना, नाश्ता और रास्ते में होटल में रुकने की सुविधा शामिल रहती थी। कोलकाता में अलग-अलग जगहों से एक छोटी बस लोगों को लेकर आती थी, उसके बाद लोग डबल डेकर बस में बैठते थे।

Leave a Comment