सिर्फ 7वीं पास हैं जॉनी लीवर, फिल्मों में आने से पहले गलियों में बेचा करते थे पेन

कॉमेडी के उस्ताद जॉनी लीवर (Johnny Lever) का आज जन्मदिन है. उन्होंने कई फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय से दर्शकों का दिल जीता है और सालों से बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं. कहते हैं हर कामयाब आदमी के पीछे एक कहानी होती है, तो जॉनी लीवर ने भी आज जो मुकाम हासिल किया है उसके पीछे उनका भारी संघर्ष है. जॉनी लीवर का असली नाम जॉन प्रकाश राव जनुमाला है. आज हम इस कॉमेडी किंग के जिंदगी पर डालते हैं एक नजर. 

7वीं पास हैं जॉनी लीवर:
आंध्रप्रदेश में जन्में जॉनी लीवर की परवरिश मुंबई के धारावी में हुई. पिता प्रकाश रॉव एक निजी कंपनी में ऑपरेटर का काम करते थे और मां घर संभालती थीं. जब जॉनी सातवीं क्लास में थे तो उनके घर की माली हालत खराब हो गई थी जिसके चलते जॉनी को सातवीं क्लास के बाद अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी. जॉनी के संघर्ष की कहानी यहीं से शुरू हो गई. 

मुंबई की सड़कों पर बेचते थे पेन:
जॉनी लीवर के जब परिवार की आर्थिक हालत खराब हुई तो उन्होंने काम करके परिवार वालों के मदद की ठानी. जॉनी मुंबई की गलियों में बॉलीवुड सितारों की नकल कर पेन बेचा करते थे. इसके साथ ही वो कलाकारों की तरह डांस भी किया करते थे. बाद में उनके पिता ने उन्हें हिंदुस्तान लीवर में काम दिलवा दिया.

ऐसे मिला बॉलीवुड में ब्रेक:
हिंदुस्तान लीवर की फैक्ट्री में काम करते हुए जॉनी अपनी मिमिक्री और कॉमेडी से लोगों को हंसाया करते थे. बेबी तब्सुम ने जॉनी को फिल्म ‘तुम पर हम कुर्बान’ में पहला ब्रेक दिया, वहीं सुनील दत्त ने अपनी फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ में जॉनी को काम दिया. यहां से उनके बॉलीवुड करियर की शुरुआत हो गई. 

इन बॉलीवुड फिल्मों में किया काम:
जॉनी लीवर ने ‘बाजीगर’, ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘जुदाई’, ‘यस बॉस’, ‘इश्क’, ‘आंटी नंबर 1’, ‘दूल्हे राजा’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘अनाड़ी नंबर 1’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘फिर हेरा फेरी’, ‘गोलमाल 3’, ‘गोलमाल अगेन’ और ‘हाउसफुल 4’ जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया है.  

साल 1984 में की पत्नि सुजाता से शादी:
जॉनी ने साल 1984 में सुजाता से शादी की थी. जॉनी के दो बच्चे हैं जिनमें एक बेटी जेसी और बेटा जैमी जॉन लीवर हैं. उनके दोनों बच्‍चे भी स्टैंडअप कॉमेडियन ही हैं. 

Leave a Comment