जापान के इस आइलैंड में टिमटिमाते जुगनुओं की इन ख़ूबसूरत तस्वीरों के पीछे छुपा है एक गहरा राज़

कहा जाता है कि दुनिया भर में जुगनुओं की 2000 से अधिक प्रजातियां मौजूद हैं. रात के अंधेरे में जुगनुओं का टिमटिमाना किसे अच्छा नहीं लगता. जुगनुओं के टिमटिमाने का ये नज़ारा वाक़ई में एक शानदार अनुभव देता है.  

जापान में भी एक ऐसा ही आइलैंड है, जहां पर बारिश के सीजन में रात के समय जुगनू इस क़दर टिमटिमाने हैं. ऐसा लगता है जैसे जंगल में आग लग गई हो. पास जाकर देखने पर पता चलता है कि ये एकदम अलग ही दुनिया है. 

जापान के ‘शिकोकू आइलैंड’ की ये तस्वीरें किसी आर्टिस्ट की पेंटिंग नहीं, बल्कि टिमटिमाते ‘जुगनुओं की तस्वीरें हैं. बारिश का सीज़न शुरू होते ही ‘शिकोकू आइलैंड’ पर स्थित जंगलों में मई और जून के महीने में लाखों की संख्या में जुगनू टिमटिमाने लगते हैं. इस दौरान ये जुगनू 2 महीने के लिए ‘शिकोकू आइलैंड’ को जन्नत बना देते हैं.  

हाल ही में जापान के पर्यावरण विज्ञान के प्रोफ़ेसर व फ़ोटोग्राफ़र Kei Nomiyama ने अपने ट्विटर हैंडल पर शिकोकू द्वीप के जंगलों की कई शानदार तस्वीरें शेयर की थीं. Nomiyama ने कैप्शन में लिखा कि जुगनुओं से भरी ये अद्भुत तस्वीरें शिकोकू द्वीप के जंगलों की हैं.  

पर्यावरण विज्ञान के प्रोफ़ेसर Kei Nomiyama कहते हैं कि, मुझे जुगनुओं से बहुत प्यार है. इन्हें देख कर लगता है कि ज़िंदगी बहुत छोटी है, इसे जीभर कर जी लेना चाहिए. मैं साइंटिस्ट बना ताकि प्रकृति को संभाल सकूं. फ़ोटोग्राफी इसलिए करता हूं ताकि ख़ूबसूरत यादों को संजो सकूं. 

प्रोफ़ेसर Kei Nomiyama कि, मैं पिछले 8 सालों से लगातार जापान के मध्य सेंट्रल स्थित ‘शिकोकू आइलैंड’ पर जा रहा हूं. मई से जून के महीने में कई बार यहां रात भी बिताता हूं. इस दौरान मैं तस्वीरें लेने के लिए किसी नदी का किनारा या पेड़ की शाखा पर चढ़ जाता हूं. तब जाकर जुगनुओं की ख़ूबसूरत तस्वीरें सामने आ पाती हैं. 

‘मेरी इन तस्वीरों में आप जुगनुओं को उड़ते, गिरते, चमकते हुए देख सकते हैं. ये जुगनू जब एक साथ चमकने लगते हैं तो ऐसा लगता है मानो जंगल में आग लग गई हो, लेकिन इन जुगनुओं की जो सबसे अनोखी बात है वो कि ये दो हफ़्ते बाद मर जाते हैं, फिर नए जुगनू पैदा हो जाते हैं’. 

प्रोफ़ेसर Kei Nomiyama जीव-जंतुओं की तस्वीरें लेने के लिए भी जापान में काफ़ी प्रसिद्ध हैं. कई लोग तो उनकी इन तस्वीरों को जीव-जंतुओं के बारे में सीखने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उनकी हर तस्वीर में कोई न कोई जानकारियां छिपी होती है.  

ये शानदार अनुभव है.  

ये जुगनू दो हफ़्ते बाद मर जाते हैं, फिर नए पैदा हो जाते हैं.

ये बेहद ख़ास है.  

जुगनुओं के टिमटिमाने का ये नज़ारा वाक़ई में एक शानदार अनुभव देता है. 

Leave a Comment