जापान की स्कूलों के ये सच बेहद रोचक, कर देंगे आपको सोचने पर मजबूर

हर माता-पिता की चाहत होती हैं कि उनका बच्चा अच्छी स्कूल में प्रवेश ले ताकि अपनी पढ़ाई पर अच्छे से ध्यान रख सकें। बच्चों का भविष्य बनाने में स्कूल का बड़ा योगदान होता हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि स्कूल की तरफ से बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाए। इस मामले में जापान की स्कूलें बहुत आगे हैं जो अपने नियमों के चलते सुर्खियों में बनी रहती हैं। आज हम आपको जापान की स्कूल के बेहद रोचक तथ्यों की जानकारी देने जा रहे है जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगी। तो आइये जानते हैं जापान की स्कूलों के इन सच के बारे में।

interesting facts,amazing facts,facts related to the japan schools,japan schools rules ,रोचक तथ्य, मजेदार तथ्य, जापान की स्कूल के फैक्ट्स, जापान की स्कूल के नियम

– जापान में स्कूल के दौरान कोई भी छात्र डेट पर नहीं जा सकता। साथ ही क्लास में किसी लड़की से कोई रिश्ता भी नहीं रख सकता। यह सब इसलिए किया जाता है जिससे बच्चे का ध्यान ना भटके और उस पर बुरा असर ना पड़े।

– जापानी स्कूलों में छात्रों के लिए मोबाइल के इस्तेमाल पर सख्त मनाही है। यहां तक कि स्कूल के पार्किंग एरिया में भी छात्र के मोबाइल इस्तेमाल करने पर कड़ी रोक है।

interesting facts,amazing facts,facts related to the japan schools,japan schools rules ,रोचक तथ्य, मजेदार तथ्य, जापान की स्कूल के फैक्ट्स, जापान की स्कूल के नियम

– इतना ही नहीं अगर कोई छात्र महीने में 5 दिन से ज्यादा देरी से आता है तो उसे पूरे महीने स्कूल की सफाई करने की सख्त सजा दी जाती है। स्कूल में स्विमिंग पूल है जो कि हर छात्र के लिए सीखना बेहद जरूरी है

– लड़कियों के गहने पहनने पर भी सख्त मनाही है। वहीं, छात्राओं को नियमों के मुताबिक, मेकअप, नेलपेंट और आइब्रो भी सेट करवाने की इजाजत नहीं है।

– जापान के स्कूलों में सर्दी में शर्ट के ऊपर कोई भी रंग-बिरंगी जर्सी पहनकर नहीं आएगा और ना ही स्कूल ड्रेस में किसी तरह का स्टाइल सेट करेगा। बता दें कि यहां पर 5 हफ्ते के लिए ही समर वैकेशन होती है।

Leave a Comment