इन 10 अंगों को निकाल भी दिया जाए, तो भी आसानी से काम कर सकता है इंसान का शरीर

बचपन से लेकर अबतक हम सभी यही सुनते आए हैं कि मानव शरीर का हर एक अंग बेहद ज़रूरी होता है, लेकिन हक़ीकत में ऐसा बिल्कुल नहीं है. हमारी बॉडी के बहुत सारे पार्ट्स ऐसे हैं, जिनकी ज़रूरत हमें किसी एक वक़्त में थी और अब वो हमारे किसी काम के नहीं हैं. आज हम आपको बताते हैं शरीर के कुछ ऐसे ही गैर-ज़रूरी अंगों के बारे में, जो हमारे शरीर का हिस्सा होते हुए भी हमारे किसी काम के नहीं हैं.

1. Appendix

इंसान के शरीर में खाना पचाने के लिए छोटी और बड़ी आतें होती हैं. अपेंडिक्स किसी खास काम का नहीं होता है. ये अंग पथरी को बढ़ाने में मदद ज़रूर करता है, जिस कारण बाहर दर्द होता है और इसका इलाज न होने पर जान जाने का भी ख़तरा होता है.

2. Tonsils

गालों के अंदरूनी हिस्से को टॉन्सिल कहते हैं. ये मुंह के अंदर अकल दाढ़ के साइड में होता है. ये केवल एक मांस के टुकड़े के रूप में मुंह में रहता है. इसके कारण माउथ इंफे़क्शन बहुत जल्दी होता है, क्योंकि इस पर कीटाणुओं को सुरक्षित जगह मिलती है.

3. Goosebumps

एक मांसपेशी की वजह से रोंगटे खड़े होते हैं, इसे एरेक्टर पिली मसल्स कहते हैं. शरीर का ये हिस्सा रोमछिद्रों से जुड़ा होता है. माना जाता है कि पहले इंसान के शरीर पर बहुत ज़्यादा बाल होते थे, तब ये शरीर के ताप को नियंत्रित रखने में सहायक होता है. लेकिन अब ऐसा नहीं है, इसलिए इसकी शरीर में कोई ज़रूरत नहीं पड़ती.

4. Wisdom Teeth

एक समय था जब इंसान गुफ़ाओं में रहता था और उसी तरह की डाइट लेता था. उस समय वो जिस तरह का भोजन लिया करता था, उसके लिए अक्कल दाढ़ की ज़रूरत हुआ करती थी, लेकिन आज के युग में अक्कल दाढ़ की कोई भी आवश्यकता नहीं है.

5. Subclavius Muscle

कंधे की नीचे की Muscle को Subclavius Muscle कहा जाता है. मानव विकास के समय ये बेहद उपयोगी थी, पर अब इसका कुछ ख़ास इस्तेमाल नहीं है. मौजूदा समय में बहुत सारे लोगों में ये मांसपेशी होती ही नहीं है.

6. Darwin’s Point

किसी-किसी के कानों का आकार थोड़ा अलग होता है, उनके कान के ऊपरी हिस्से की त्वचा थोड़ी मुड़ी हुई होती है, जिसे Darwin’s Point कहा जाता है. Darwin’s Point की मदद से दूर-दराज़ की आवाज़ को आसानी से सुना जा सकता है, साथ ही ये हमें हानिकारक का पदार्थों से भी अर्ल्ट करती है.

7. Preauricular Sinus

कुछ लोगों के कान पास एक छोटा सा छेद होता है, जिसे Preauricular Sinus कहा जाता है. कुछ लोगों का मानना है कि ये उनके पूर्वजों की देन है, जिन लोगों के Preauricular Sinus होता है, वो संक्रमण से बचे रहते हैं.

8. Adenoids

Adenoids बच्चों के गले में होने वाली एक समस्या है. ये ग्रंथियां टॉन्सिल की तरह होती हैं, लेकिव टॉन्सिल होती नहीं हैं. ख़ास बात ये है कि ये ग्रंथियां बच्चों में होती हैं, लेकिन किशोर अवस्था तक आते-आते ये बिल्कुल ख़त्म हो जाती है.

9. Gallbladder

पित्ताशय एक थैली की तरह होता है, जो पित्त को धारण करता है और फिर वो धीरे-धीरे इसे पाचन तंत्र में रिलीज़ करता है, जिससे बाद में कैंसर जैसी घातक बीमारियां भी हो सकती हैं. पित्ताशय निकलवाने के बाद भी कुछ लोगों के शरीर में कोई फ़र्क नहीं आया.

10. Redundancy Organs

गुर्दे मानव शरीर का महत्वपूर्ण अंग होते हैं, लेकिन फिर भी अगर किसी इंसान की एक किडनी ख़राब हो जाए, तो वो दूसरी किडनी के सहारे पूरी ज़िंदगी बिता सकता है.

Leave a Comment