क्या आप जानते है कैसे हुई सिनेमाघरों की शुरुआत, आइये जानते है इसके बारे में

आज भारत क्या दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जो फिल्मों का दीवाना नहीं होगा। कभी ना कभी तो फिल्म देखने सिनेमाघर में कदम रखा ही होगा। वर्तमान में तो फिल्मों को देखने के लिए सिनेमाघर के बाहर लम्बी कतारें लगी रहती हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि इन सिनेमाघरों की शुरुआत कैसे और कब हुई। तो आइये आज हम बताते हैं आपको इसके बारे में।

weird story,theater started,cinema hall,movie theater,cinema hall history ,थियेटर की शुरुआत, सिनेमा हाल, मूवी थिएटर, सिनेमाघर का इतिहास,

जिस सिनेमाघर में फिल्म देखने के लिए आज सैकड़ों की भीड़ जमा होती है उसी सिनेमाघर की शुरुआत आज से सालों पहले 14 अप्रैल साल 1894 में न्यूयॉर्क सिटी में हुई थी। हॉलैंड ब्रदर्स ने यहां पहला ‘कॉमर्शियल मोशन पिक्चर हाउस’ खोला था। आपको जानकार हैरानी होगी कि उस समय फ़िल्में काइनेटोस्कोप पर देखी जाती थीं। इसमें एक ही व्यक्ति फिल्म को देख सकता था।

इस वेन्यू पर 5 समानांतर कतारों में ऐसी 10 मशीन लगाई जाती थीं और हरेक में अलग-अलग फिल्में चला करती थीं। ये 10 फिल्में मूवी प्रोग्राम का हिस्सा थीं और इन्हें थॉमस एडिसन के फिल्म स्टूडियो ब्लैक मारिया में शूट किया गया था।

Leave a Comment