रोलर कोस्टर के आविष्कार की कहानी हैं बेहद रोचक, जानें यहां

रोलर कोस्टर का नाम सुनते ही एज अजीब सा अहसास होने लगता हैं। किसी को रोमांच का अहसास होता हैं तो किसी को डर का। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोलर कोस्टर का अविष्कार के बेहद ही अनूठे आईडिया से हुआ हैं जो बेहद ही रोचक हैं। आज हम आपको उस वजह के बारे में बताने जा रहे हैं। 19वीं शताब्दी में रोलर कोस्टर का आविष्कार बड़ों को असभ्य, अनौतिक व्यवहार से दूर रखने के लिए किया गया था और LaMarcus Adna Thompson को लगा कि अमेरिकी पतन के गर्त में जा रहे हैं और उन्हें एक ऐसे पास्ट-टाइम का अविष्कार करना जरुरी लगा, जो अमेरिका के लोगों को जुए, डांस हॉल, तवायफ़ों आदि से बचा सके।

weird news,weird information,invention of roller coaster ,अनोखी खबर, अनोखी जानकारी, रोलर कोस्टर का अविष्कार

दरअसल सिविल वॉर के बाद से अमेरिकी पुरुषों को इनकी लत लग गई थी और Thompson भगवान को मानते थे। ऐसे में कई अमेरिकी लोगों की तरह ही उन्हें भी अमीरों की अय्याशियों से चिंता होने लगी और उन्हें अपने देशवासियों के लिए कुछ अलग करना था। कहा जाता है Pennsylvania की यात्रा के दौरान उन्हें एक काफ़ी अलग चीज़ दिखी और Mauch Chunk नामक टाउन में कुछ लोग एक पुरानी Mining Railway पर बस मज़े के लिए चढ़ रहे थे। दरअसल Mauch Chunk रेलवे को Lehigh नदी के डोक्स तक कोयला ले जाने के लिए बनाया गया था और यहां से कोयला Bethlehem के स्टील मिल्स तक जाता था।

कहते हैं जब इलाके का कोयला ख़त्म होने लगा तो रेलवे को वैकेशन के लिए बदल दिया गया और Mauch Chunk की रेल सबसे अलग इसलिए थी क्योंकि ट्रैक के अंत में 600 से ज़्यादा फ़ीट की डिप आती थी, जिसमें लोगों को बहुत सही फ़ील आती थी। वहीं Thompson ने देखा कि 80 मिनट की रेलवे राइड के लिए लोग 1 डॉलर तक चुका रहे हैं और इस कारण से Thompson को रोलर कोस्टर बनाने का आईडिया आया। साल 1884 में न्यूयॉर्क के Coney Island में पहला रोलर कोस्टर बनाया गया था।

Leave a Comment