Google पर सर्च करते समय इन टिप्स को ध्यान में रखें

इन दिनों कोरोना के कारण लोगों को अपने घरों में रहना पड़ता है। जिसके कारण वे घर पर अपने ऑफिस का काम कर रहे हैं, बच्चों को स्कूल का काम और कॉलेज करना है। लेकिन Google के बिना कोई भी काम करना आसान नहीं है। और आज के समय में हर कोई कुछ भी सर्च करके Google पर काम करता है। लेकिन फिर भी कई बार ऐसा होता है कि आपका बहुत समय किसी चीज की तलाश में बर्बाद हो जाता है। ऐसी स्थिति में, Google पर सर्च करने के कई तरीके हैं, फिर भी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप प्लेटफ़ॉर्म पर क्या सर्च रहे हैं। तो जानिए कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप कम समय में गूगल पर ज्यादा चीजें सर्च कर पाएंगे।

Keep these tips in mind when searching on Google

एक कोट (”) का प्रयोग करें

अधिकांश वेब पेज उद्धरणों में लिखे गए हैं। उद्धरण का उपयोग करते हुए, Google आपको वही पृष्ठ दिखाएगा जिसमें उस पंक्ति के शब्द लिखे गए हैं। इस तरीके से सर्च करना बेहद आसान हो सकता है।

माइनस (-) का प्रयोग करें

अवांछित वेब पृष्ठों को माइनस के उपयोग से उनके परिणामों से हटाया जा सकता है। इस ट्रिक के माध्यम से आप वही सर्च परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जो आप प्राप्त करना चाहते हैं।

इस तरह से पुरानी खबरें खोजें

यदि आप Google पर पुरानी ख़बरें खोजना चाहते हैं, तो आपको Google समाचार संग्रह सर्च के साथ वांछित तिथि लिखकर इसे दर्ज करना होगा। इसके बाद, आपके सामने सभी पुरानी खबरें आएंगी।

वेबसाइट में कीवर्ड खोजें

Keep these tips in mind when searching on Google

यह विधि उन उपयोगकर्ताओं के लिए है जो यह देखना चाहते हैं कि वेबसाइट ने किन शब्दों का उपयोग किया है। इसके लिए उन्हें ‘साइट:’ का इस्तेमाल करना होगा। उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ताओं को सरकार की साइट पर उन्हीं पृष्ठों की आवश्यकता होती है जिन पर प्रणब शब्द लिखा होता है, फिर उन्हें प्रणब साइट: india.gov.in लिखना होगा।

inurl का उपयोग करें

यदि आप किसी एकल पाठ के साथ एक URL खोजना चाहते हैं, तो आपको inurl का उपयोग करना होगा। उदाहरण: inurl: tesla

बनाम के माध्यम से कुछ भी तुलना करें

यूजर्स इसके जरिए गूगल पर किसी भी चीज की तुलना कर सकते हैं। इसके अलावा, उपयोगकर्ता उन चीजों से जुड़े फायदे और नुकसान के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बनाम के माध्यम से कुछ भी तुलना करें

इसके जरिए गूगल पर किसी भी चीज की तुलना की जा सकती है। इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं को उन चीजों से जुड़े फायदे और नुकसान के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

Leave a Comment