पेट्रोल पंप पर ये गलतियाँ न करें, वर्ना हो सकती है बड़ी दुर्घटना !

दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सावधानी बरतना सबसे बड़ा हथियार है। अक्सर थोड़ी सी लापरवाही दुर्घटना का कारण बन जाती है और कई लोगों को नुकसान उठाना पड़ता है। इसीलिए आपको पेट्रोल पंपों पर जाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। पेट्रोल पंप पर हर दिन हजारों लोग अपने वाहनों में पेट्रोल या डीजल भरवाने के लिए जाते हैं। यदि आप उन लोगों में से एक हैं, तो आपको पेट्रोल पंप पर ये गलतियाँ नहीं करनी चाहिए।

1. धूम्रपान न करें

पेट्रोल पंप पर हमेशा के एक बड़ा पोस्टर दिखाई देता है, यह कहता है कि यहां धूम्रपान न करें। पेट्रोल पंप या ईंधन या गैस जैसी जगहों पर धूम्रपान करना बहुत महंगा हो सकता है। एक छोटी सी चिंगारी दुर्घटना का कारण बन सकती है। इसलिए हमेशा याद रखें कि पेट्रोल पंप पर कभी भी धूम्रपान न करें। हमेशा पेट्रोल पंप पर लाइटर जलाने से बचें।

2. वाहन को आगे-पीछे न करें

जब भी आप अपने वाहन को पेट्रोल पंप पर ईंधन भरते हैं, तो उसे आगे-पीछे न करें। आपके पास पंप के पास एक निश्चित स्थान पर पहले से ही आपका वाहन होना चाहिए। इसके अलावा, अगर आप कार के अंदर बैठे हैं तो खिड़की खोलने या बंद करने से बचें। दरअसल, अधिकांश समय वाहन आगे-पीछे या खुलने और बंद होने से स्थिर ऊर्जा पैदा करता है। खिड़की, यह एक हल्के चिंगारी का कारण बन सकता है, जिससे बड़ी क्षति हो सकती है।

3. सिंथेटिक कपड़ों से सावधान रहें

सिंथेटिक कपड़े भी स्थैतिक ऊर्जा उत्पन्न कर सकते हैं। अत्यधिक ज्वलनशील वातावरण में आग का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, पेट्रोल पंप पर ईंधन भरते समय सिंथेटिक कपड़ों को दूर रखें।

4. इंजन बंद रखें

ईंधन भरते समय अपने वाहन के इंजन को हमेशा बंद रखें फिर तेल भरवाएं। अक्सर लोग जल्दबाज़ी में इंजन को बंद नहीं करते हैं, जिससे बड़ी दुर्घटनाएँ हो सकती हैं। इसलिए हमेशा इंजन बंद करें और जल्दी में ईंधन भरें। पेट्रोल पंपों पर मोबाइल का उपयोग नहीं करने की भी सलाह दी जाती है। असली मोबाइल फोन में कम-पॉवर वाली रेडियो फ्रिक्वेंसी ट्रांसमीटर होती है, जिससे पेट्रोल पंपों पर उपयोग को नुकसान हो सकता है।

One Thought to “पेट्रोल पंप पर ये गलतियाँ न करें, वर्ना हो सकती है बड़ी दुर्घटना !”

  1. As soon as I observed this web site I went on reddit to share some of the love with them.

Leave a Comment