दुनिया को चौंकाने वाले महेंद्र सिंह धोनी के पांच कारनामे जिन्हें हमेशा याद रखा जायेगा

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) एक अच्छे बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक शातिर कप्तान भी हैं। महेंद्र सिंह धोनी की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में की जाती है। महेंद्र सिंह धोनी बहुत अच्छी कप्तानी करते हैं, महेंद्र सिंह धोनी के करियर में कई मौके आए हैं जब उन्होंने अपनी चतुराई से भारत को जीत दिलाई है। पहली बार भारत पर विजय प्राप्त की।

1. उनकी वजह से चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाला देश बन गया। भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप कप के फाइनल में भी, धोनी ने अंतिम ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया। वह  मैच का आखिरी ओवर एक अनुभवहीन गेंदबाज को दिया और पाकिस्तान हार गया।

2. 2011 में खेले गए एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की पारी को आज भी याद किया जाता है, उन्होंने श्रीलंका के झगड़े से मैच को छीनकर भारत को जीत दिलाई थी। एमएस धोनी ने आखिरी ओवर में छक्का लगाकर श्रीलंका के खिलाफ मैच जीता। ऐसे कई मौके आए हैं जब धोनी ने छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई है।

Five adventures of Mahendra Singh Dhoni who will shock the world, will always be remembered

3. उदाहरण के लिए, भारत और बांग्लादेश के विश्व कप लीग मैच में, महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने अपनी कप्तानी के साथ भी जीत हासिल की, जिसमें भारत ने बांग्लादेश को 1 रन से हराया जिसमें महेंद्र सिंह धोनी को हार्दिक पंड्या ने अंतिम ओवर दिया।

4.धोनी को दुनिया का सबसे अच्छा फिनिशर माना जाता है, धोनी एक अच्छे बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक अच्छे इंसान भी हैं। धोनी ने कई खिलाड़ियों का करियर भी बनाया है। धोनी अपने साथी खिलाड़ियों के साथ एक कोच की तरह व्यवहार करते हैं। वह अपने साथी खिलाड़ियों को कुछ नया सिखाते रहते हैं, महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार पाकिस्तान के खिलाफ बहुत बड़ी पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी।

5. टेस्ट क्रिकेट में उनका दोहरा शतक बनाया था, जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए खेला था।  इसलिए धोनी को एक महान क्रिकेटर, महान विकेटकीपर और महान बल्लेबाज कहा जाता है।

Leave a Comment