10 दुनिया में सबसे खतरनाक लेकिन शानदार ट्रेन रूट्स

देखिये दुनिया में सबसे खतरनाक लेकिन शानदार ट्रेन रूट्स|

1. जॉर्ज टाउन लूप रेल, कोलोराडो, यू.एस.ए

जॉर्ज टाउन लूप रेल

संयुक्त राज्य अमेरिका संकीर्ण गेज रेलमार्ग से भरा है, लेकिन रॉकी पर्वत में यह एक अच्छी तरह से दुनिया में सबसे खतरनाक ट्रेन मार्ग है। यह साफ़ क्रीक काउंटी में स्थित है और इसे क्षेत्र में चांदी की खदानों तक पहुंचने में मदद करने के लिए बनाया गया था। रेलमार्ग का सबसे बड़ा हिस्सा शैतान का गेट ब्रिज है जहां पुल के रास्ते से डरने के लिए ट्रेन को जितनी धीमी गति से आगे बढ़ने की जरूरत होती है।

2. व्हाइट पास और युकोन रूट, अलास्का, यू.एस.ए

व्हाइट पास और युकोन रूट

व्हाइट पास और युकोन रूट, अलास्का में स्कैगवे को जोड़ने वाला व्हाइट पास और युकोन मार्ग एक संकीर्ण गेज रेल मार्ग है। इस रेलवे मार्ग में कुछ भी घातक नहीं है, जो वास्तविक रूप से खड़ी चट्टानों के माध्यम से चलते हैं। 1898 में क्लाउडिक सोने की भीड़ की ऊंचाई के दौरान रेल का निर्माण किया गया था और बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया था। आज हालांकि इसका उपयोग केवल एक पर्यटक आकर्षण के रूप में किया जाता है।

3. ट्रेंन ए लास न्यूब्स, अर्जेंटीना

ट्रेंन ए लास न्यूब्स

इस रेल रूट को पूरा करने में 27 साल लग गए, जिसमें पर्वतीय इलाके में सबसे खतरनाक झिग्जेजिंग सर्पिल शामिल था। अर्जेंटीना में ट्रॅन ए लास न्यूब्स एक हवाई जहाज की सवारी के रूप में अधिक है क्योंकि यह उत्तरी मध्य अर्जेंटीना के पहाड़ी हिस्सों में चिली के सीमावर्ती इलाके के पास से गुजरता है। यह मार्ग इतनी व्यापक है कि यह 21 सुरंगों और 13 समान रूप से शानदार पुलों के माध्यम से चलाता है।

4. चेन्नई-रामेश्वरम मार्ग, भारत

चेन्नई-रामेश्वरम मार्ग

यह एक भयानक ट्रेन मार्ग है जो 2,065 मीटर की दूरी तय करने वाली एक विशाल लंबाई के पार चलाता है। 1914 में निर्मित पमदन रेलवे पुल, दक्षिण भारत को चेन्नई राज्य के रामेश्वरम भाग के द्वीप से जोड़ते हुए एक अत्यंत निम्न स्तर ब्रैकट सागर पुल पर चलाता है।

5. कुरादा दर्शनीय रेलमार्ग, ऑस्ट्रेलिया

कुरादा दर्शनीय रेलमार्ग

कुरादा प्राकृतिक रेल लुभावनी है क्योंकि यह खतरनाक है। यह कुछ शानदार वन परिवेश के माध्यम से चलाया जाता है जो बैरोन गॉर्ज नेशनल पार्क का हिस्सा बनता है। कुछ स्थानों पर, ट्रेन जलप्रपात के बहुत करीब से गुजरती है, जो पूरे ट्रेन को पानी से स्प्रे करती है। ट्रेन का मार्ग ऑस्ट्रेलिया में कैरेंस से लेकर कुरंद तक चलता है जो उत्तरी क्वींसलैंड की विश्व विरासत बारिश वन है।

6. शैतान की नाक ट्रेन, इक्वाडोर

शैतान की नाक ट्रेन

इक्वाडोर में नारिज डेल डियाब्लो ट्रेन मार्ग को सही नाम दिया गया है और द डेविल के नाक के रूप में अनुवाद किया गया है। एंडिस पर्वत में ऊपर चढ़ना, यह वास्तव में आप को डरा सकता हैं, क्योंकि यह दुनिया में सबसे तेज ट्रेन की सवारी है। 9000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह दुनिया के सबसे खतरनाक ट्रेन मार्गों में से एक के रूप में उत्तीर्ण है।

7. एएसओ मिनमी रूट, जापान

एएसओ मिनमी रूट

एएसई मिनमी ट्रेन मार्ग जापान के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी क्षेत्र से गुजरता है। यहाँ कब विस्फोट हो जाए इसका सिस्टम अधिकारियों द्वारा अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। ट्रैक की सीमा के लावा जला वन में इस तरह के खतरे का सबूत अच्छी तरह से सुसज्जित है।

8. डेथ रेलवे, थाईलैंड

 डेथ रेलवे

डेथ रेलवे, म्यांमार की सीमा से थाईलैंड के कंचनबरी प्रांत में स्थित है। यह इस खंड पर था जिसमें विश्वभर में जापानी के तहत इसके निर्माण के दौरान सौ और ब्रिटिश और अमेरिकी पाउ की मृत्यु हुई थी। यह ट्रैक बिल्कुल सुंदर है और हरे भरे कवर के माध्यम से चलाता है।

9. बम्बू ट्रेन, कंबोडिया

बम्बू ट्रेन

कंबोडिया के रेल मार्गों को फ्रेंच द्वारा निर्मित किया गया था। स्थानीय लोगों ने बांस ट्रेन मार्गों का उपयोग करना शुरू कर दिया, क्योंकि घरेलू उपयोगों के लिए पटरियों में हस्तनिर्मित गाड़ियां इस्तेमाल करने के कारण उन्होंने उन्हें बुलाया था। यह बेहद खतरनाक था, लेकिन आज इनमें से कुछ गाड़ियां गढ़वाली और एक पर्यटक आकर्षण के रूप में इस्तेमाल की गई हैं।

10. आर्गो गेडे ट्रेन रेल – इंडोनेशिया

आर्गो गेडे ट्रेन रेल

आर्गो गेडे रेल इंडोनेशिया में जकार्ता से बांडुंग तक चलता है। यह एक बहुत ही उच्च मार्ग है जो सिकुरुटुग पाइलोन टेस्टल पुल के पार चलता है जो आपकी रीढ़ की हड्डी के नीचे चलने वाले कंपकंपी भेज सकता है। क्या सबसे भयानक है नीचे उपोष्णकटिबंधीय घाटी में भारी नीचे गहरी भारी बूंद है। यद्यपि, पर्यटकों को आकर्षक विचारों के साथ पुरस्कृत किया जाएगा, पुल अपने इंजीनियरों द्वारा काउंटर दावों के बावजूद असुरक्षित होने के कारण ही पुष्ट ही है।

Leave a Comment