दुनिया के 10 सबसे खतरनाक खेलों के बारे में!

खेल-कूद शरीर के लिए सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है. खेल-कूद व्यायाम के साथ साथ मनोंरजन का भी एक अच्छा साधन है. लेकिन बहुत से लोग इन खेलों को शौक के लिए खेलते हैं. अगर इन खेलों में पैसे को जोड़ दे तो इन खेलों को पेशे के तौर पर खेला जाता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे खेलों में ज्यादा शौक़ रखते हैं जिनमें जोखिम हो. आइए जानें दुनिया के कुछ ऐसे खतरनाक खेलों के बारे में ……………

1. बुलफाइटिंग

बुलफाइटिंग को दुनिया का सबसे खतरनाक और हिंसक खेल माना जाता है. इस खेल में सांड को शराब पिलाई जाती है और उसके शरीर को जगह-जगह से काट दिया जाता है जिससे वो पागल हो जाता है. फिर एक खिलाडी सांड का मुकाबला करने के लिए मैदान में उतरता है. यह खेल अब तक कई लोगों की जान ले चुका हैं. बुलफाइटिंग खेल अधिकतर स्पेन और उसके आस-पास के देशों में खेला जाता है.

2. बेस जंपिंग

बेस जंपिंग एक बेहद रोमांचक खेल है जिसमें व्यक्ति किसी ऊंचे भवनएंटेना व् पहाड़ों से नीचे कूदता है और गिरने से बचने के लिए पैराशूट का प्रयोग करता है. इस खेल में खिलाडी को ऊँचे पर्वत की चोटी या ऊँची बिल्डिंग से छलांग लगानी होती है. यह खेल सबसे खतरनाक खेलों में शुमार है और कई देशों ने तो इसके ऊपर प्रतिबंध भी लगाया हुआ है जिसमे अमेरिका भी शामिल है. लेकिन कुछ लोग अवैध तरीके से यह खेल खेलते हैं.

3. कैल्सियो स्टोरिको

कैल्सियो स्टोरिको खेल रग्बीफुटबॉल और पहलवानी को मिक्स करके बनाया गया एक खतरनाक खेल है. इसके बारे में लोग बहुत ही कम जानते है क्योंकि यह खेल लोकप्रिय नही है. यह एक पुराना ग्रीक-रोमन खेल है जिसमें कुल 27 खिलाड़ी होते हैं. गेंद को छिनने के लिए खिलाड़ी एक दूसरे से खूब मारपीट करते हैं. कभी-कभी यह खेल इतना हिंसक हो जाता है कि किसी की जान तक चली जाती है.

4. पर्वतारोहण

पर्वतारोहण, दुनिया के सबसे खतरनाक खेलों में से एक माना जाता है जिसमे किसी को यह पता नही होता की अगले ही पल क्या हो जाए. ऊँचे-ऊँचे पहाडों पर चढ़ना कोई आसन काम नही होता है. इसमे बहुत से जोखिम होते हैं. जैसे कि पहाड़ों पर चड़ते हुए पैर फिसलनारस्सी का टूटना, बीच रास्ते में फँस जाना आदि. इस खेल में जोखिम होने के बावजूद भी लोग ऐसे काम करते हैं.

5. हर्लिंग

हर्लिंग नामक खेल की शुरुआत आयरलैंड से हुई थी. यह खेल यूरोपीय देशों में काफी लोकप्रिय है. इस खेल को फुटबॉल और हॉकी का सम्मिश्रण कहा जाता है. हर्लिंग में खिलाड़ी कोई सुरक्षित हेलमेट व कपड़ो का उपयोग नही करते है जिसकी वजह से खिलाड़ी हमेशा खतरे मे रहते हैं.

6. सर्फिंग

सर्फिंग पानी में खेला जाने वाला शायद सबसे रोमांचक खेल है जिसमे पहले खिलाड़ी को खुद ही सर्फिंग बोर्ड के साथ तैरते हुए बड़ी लहरों तक जाना पड़ता है जो कम से कम 20 फीट ऊँची हो. वैसे सर्फिंग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड 100 फीट ऊँची लहरों पर सर्फिंग करने का है, जिसका इनाम एक लाख डॉलर तक होता है. इस खेल में जितना पैसा मिलता है, उतना ही इस खेल में रिस्क भी है. ऊँची लहरों में सर्फर का बैलेंस कभी भी बिगड़ सकता है और वह डूब सकता है या लहरों के साथ बह सकता है.

7. बॉक्सिंग

इस खेल में लगातार पडऩे वाले मुक्के कईयों की जान तक ले लेते हैं. कई जगह जहां पैसों की बोलियां लगती हैं वहाँ मुक्केबाज हेलमेट व ग्लव्स के बिना खेलते हैं. जहां पैसे लगे हों वहाँ यह खेल खासा हिंसक हो जाता है. और यहाँ तक की लोगों की जान भी चली जाती है.

8. हेली स्कीइंग

हेली स्कीइंग में खिलाडी हेलीकाप्टर की सहायता से स्कीइंग करता है, जिसमे हेलीकाप्टर खिलाड़ी से एक निश्चित दूरी पर रहता है और उसकी हवा की सहायता से खिलाडी तेजी से स्कीइंग करता है. इस खेल के दीवाने प्रतिबर्ष इसके ऊपर एक किताब लिखते हैं जिसमे इस खेल के बारे में टिप्स दिए होते हैं. कुछ ऐसी संस्थाए भी है जो अमेरिकी सरकार से प्रमाणित है और इस खेल को ऑर्गनाइज कराती है. यह खेल बहुत ही जोखिम भरा है जैसे कि अचानक मौसम बदलनाहिमस्खलन से मौत और हेलीकाप्टर की चपेट में आ जाना आदि.

9. आइस हॉकी

आइस हॉकी या बर्फ हॉकी, बर्फ पर खेला जाने वाला खेल है. यह खेल कनाडा एवं संयुक्त राज्य अमेरिका में खेला जाता है. इस खेल में चोट लगने की भारी संभावनाए होती हैं. खिलाड़ी इतनी तेज गति से आगे-पीछे बढ़ते है कि दुर्घटनाएं होना स्वाभाविक है. साथ ही इन मुकाबलों में खिलाडिय़ों का आपस में लड़ जाना तो दूसरी ही कहानी बयान करता है.

10. मिक्सड मार्शल आर्ट (Mixed Martial Arts)

मिक्सड मार्शल आर्ट एक ऐसा खतरनाक खेल है जिसमें सभी प्रकार के मार्शल आर्ट तकनीकों का प्रयोग किया जाता है. मिक्सड मार्शल आर्ट खेल अमरीकाब्राजील व् जापान जैसे देशों में बहुत लोकप्रिय है. यह खेल अब तक कई लोगों की जान ले चुका हैं.

3 Thoughts to “दुनिया के 10 सबसे खतरनाक खेलों के बारे में!”

  1. This web site is really a walk-through for all of the info you wanted about this and didn’t know who to ask. Glimpse here, and you’ll definitely discover it.

  2. I got what you intend, thanks for putting up.Woh I am lucky to find this website through google. “Do not be too timid and squeamish about your actions. All life is an experiment.” by Ralph Waldo Emerson.

Leave a Comment