विश्व में सबसे खतरनाक 10 हवाई अड्डे

लंबी दूरी की यात्रा के संदर्भ में, हवाई जहाज पर उड़ान आपके मुकाम तक पहुंचने का सबसे तेज और आसान तरीका है। एकमात्र समस्या यह है कि रनवे के फ्लैट हिस्सों को हमेशा कुछ स्थानों पर उपलब्ध नहीं होता है इसका मतलब यह है कि पायलटों को एक रनवे पर उतरने के लिए विशेष रूप से कुशल होना चाहिए जो एक पहाड़ी से बाहर निकलता है या जो एक संकीर्ण घाटी में दिखाई देता है| आइये देखते है दुनिया के 10 सबसे खतरनाक हवाई अड्डे।

1. नरर्सुआक हवाई अड्डा, ग्रीनलैंड (Narsarsuaq Airport, Greenland)

नरर्सुआक हवाई अड्डा, ग्रीनलैंड

अंटार्टिका के समान, ग्रीनलैंड में चरम हवाई अड्डे पर लगातार बर्फ की चादर रहती है। केवल 1,800 मीटर की दूरी पर और चिकना बर्फ में प्रचारित किया जाता है, यह रनवे दुनिया में किसी भी पायलट के लिए सबसे मुश्किल है। मौसम लगातार तीव्र अशांति पैदा करता है और दृष्टिकोण पर कम दृश्यता बनाता है, जिससे यह उड़ान कर्मचारियों के साथ-साथ यात्रियों दोनों के लिए दुनिया का सबसे खराब हवाई अड्डा बनाता है।

2. एमसीएएस फ्यूटेनमा, ओकिनावा (MCAS Futenma, Okinawa)

 एमसीएएस फ्यूटेनमा, ओकिनावा

यह हवाई अड्डा ओकिनावा, जापान में एक अमेरिकी मरीन कोर एयर स्टेशन में स्थित है। नौसेना और मरीन कॉर्प्स ने इसे दुनिया के सबसे खतरनाक हवाई अड्डे के रूप में रैंक दिया जहां एफ / ए -18 हॉर्नेट और वी -22 ओस्प्रे लगातार जमीन पर हैं। यह क्षेत्र अमेरिकी सेना के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है, जो इसका संचालन रखता है।  यह हवाई अड्डा बहुत खतरनाक है, इसका कारण यह है कि उच्च घनत्व वाले आवास एक ऐसे क्षेत्र में बैठते हैं जिसे आपातकालीन स्थितियों के लिए साफ़ किया जाना चाहिए। यह एशिया में सबसे खराब हवाई अड्डों में से एक है और अधिकांश एयरलाइंस के लिए एक समस्या है।

3. मैडिएरा हवाई अड्डा, पुर्तगाल (Madeira Airport, Portugal)

मदीरा हवाई अड्डा, पुर्तगाल

मैडिएरा हवाईअड्डा दुनिया में कुछ खतरनाक हवाई अड्डो में से एक है जहां इंजीनियरों का विस्तार करने के लिए एक रनवे प्लेटफ़ॉर्म का निर्माण होता है। लैंडिंग पट्टी खड़ी चट्टानों और समुद्र के किनारे के बीच बैठती है पायलटों के पास बस जमीन पर पर्याप्त जगह नहीं है जब एक विस्तार परियोजना की योजना बनाई गई थी, तो डिजाइनरों ने देखा कि एकमात्र विकल्प मौजूदा रनवे से लेकर एक कृत्रिम द्वीप पर प्लेटफार्मों की एक श्रृंखला का निर्माण करना था। 180 कॉलम में रनवे ऊपर हैं, जो लैंडिंग के दौरान गंभीर शॉक लोडिंग का सामना करना पड़ता है।

4. मैकमुर्डो एयर स्टेशन, अंटार्कटिका ( McMurdo Air Station, Antarctica)

 मैकमुर्डो एयर स्टेशन, अंटार्कटिका

बहुत से लोग अंटार्टिका की यात्रा नहीं करते हैं, जिसका मतलब है कि हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे में काफी कमी है। यह रनवे विशेष रूप से छोटा नहीं है, लेकिन यह चिकना बर्फ का बना है जो विमानों को सीधा चलाने के लिए तैयार कर सकता है यदि लैंडिंग बिल्कुल सही नहीं है। यहां तापमान पूरे साल ठंडा रहता हैं। 1970 में सी -121 की एक बुरी दुर्घटना के रूप में जो अभी भी बर्फ में दफन है| वर्ष के कई महीनों में यह लगातार काला होता है, और रोशनी की कमी के कारण, पायलटों को रात दृष्टि चश्मे का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।

5. जिब्राल्टर इंटरनेशनल (Gibraltar International)

जिब्राल्टर इंटरनेशनल

शायद दक्षिण यूरोप में यह सबसे चरम हवाई अड्डा है हालांकि इस रनवे को जमीन पर लाना मुश्किल नहीं है, लेकिन एक दिलचस्प डिजाइन विशेषता यह अविश्वसनीय रूप से खतरनाक बनाता है। क्षेत्र में मुख्य सड़क, विंस्टन चर्चिल एवेन्यू, रनवे को काटती है और जब एक विमान को जमीन की जरूरत होती है तो उसे बंद करना पड़ता है। बंद करने के लिए कारों को बताते हुए सड़क पर एक स्टॉपलाइट है, लेकिन हवाई अड्डे के इतिहास में कई करीबी फोन हैं|

6. भूटान में पारो हवाई अड्डा, हिमालय पर्वत (Paro Airport in Bhutan, Himalayan Mountains)

 भूटान में पारो हवाई अड्डे, हिमालय पर्वत

इसे दुनिया में सबसे खतरनाक हवाई अड्डों में से एक के रूप में लगातार स्थान दिया गया है, इस हवाई पट्टी पर केवल 8 पायलट ही योग्य हैं। रनवे 5,500 मीटर की ऊंचाई पर एक रनवे के साथ केवल 1981 मीटर लंबा है। तेजी से वंश के कारण बड़े विमानों को पट्टी से संपर्क करने की जरूरत है, कई रैंकों को यह दुनिया के सबसे खतरनाक हवाई अड्डे के रूप में देखते हैं।

7. सेंट मार्टन में प्रिंसेस जुलियाना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Princess Juliana International Airport in St. Maarten)

सेंट मार्टन में प्रिंसेस जुलियाना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

कैरेबीन सागर में कुछ अन्य रनवे की तरह, राजकुमारी जुलियाना एयरपोर्ट, जो सेंट मार्टन में स्थित है, शायद इस सूची में सबसे प्रसिद्ध है, सबसे ज्यादा रनवे से पहले ही सार्वजनिक समुद्र तट के लिए उल्लेखनीय है। यह प्लेसमेंट अक्सर बड़े और बड़े पैमाने पर हवा और रेत के लिए क्रिस्टल नीले पानी का आनंद ले रहे लोगों के लिए परिणाम देता है। पायलटों के लिए, आगंतुकों को मारना उनकी चिंता से कम है। रनवे केवल 2,179 मीटर लंबा है, जो कि बड़े विमान पर विचार करने के लिए बहुत कम है, यहां पर जमीन सुरक्षित से लैंडिंग सुनिश्चित करने के लिए 2,500 मीटर से अधिक की आवश्यकता है। राजकुमारी जुलियाना को शुरू में छोटे विमानों के लिए बनाया गया था, लेकिन तेजी से बढ़ते पर्यटन उद्योग ने ए 340 और 747 को नियमित यातायात रोटेशन में लाया है।

8. टोनकंटिन एयरपोर्ट, टेगुसिगलपा, होंडुरास (Toncontin Airport, Tegucigalpa, Honduras)

टोनकंटिन एयरपोर्ट, टेगुसिगलपा, होंडुरास

जैसा कि आप देख सकते हैं, पहाड़ों में हवाई अड्डों के कारण भिन्न इलाके और अक्सर लघु दृष्टिकोण के कारण जमीन पर बहुत मुश्किल हो जाता है। यह हवाई अड्डा कोई अलग नहीं है विमानों को वंश के लिए तैयार करने के लिए, उन्हें एक घाटी में रनवे तक पहुंचने के लिए 45 डिग्री के एक त्वरित त्वरित बारी बनाना होगा। इस बैंक के बाद, विमानों को तेजी से ऊंचाई में गिराया जाना चाहिए, सावधान रहना, नीचे सीधे इलाके को परिमार्जन न करें। उच्च ऊंचाई इस शहर की उड़ानें एक वास्तविक चुनौती है|

9. फ्रांस में कौरचेवेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Courchevel International Airport in France)

 फ्रांस में कौरचेवेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे

इस हवाई अड्डे का रनवे सही आल्प्स में बनवाया जाता है जहां पायलटों को उड़ान भरने के लिए तैयार करने के लिए एक संकीर्ण घाटी है। यदि विमान रनवे के अंत तक पर्याप्त गति प्राप्त नहीं करते हैं, तो वे बस एक चट्टान के किनारे से उड़ते हैं, सबसे अच्छी उम्मीद करते हैं|

10. नेपाल में लुकला हवाई अड्डा ( Lukla Airport in Nepal)

नेपाल में लुकला हवाई अड्डा

नेपाल में लुकला हवाई अड्डा उन माउंट यात्रा के लिए मुख्य हवाई अड्डे के रूप में कार्य करता है। एवरेस्ट। क्या इस हवाई अड्डे को जमीन में उतना मुश्किल नहीं बना देता है कि यह एक पहाड़ी और रनवे की अविश्वसनीय रूप से छोटी लंबाई के बीच बसा हुआ है। वास्तव में, पूरे टर्मिनल काफी छोटा है। कोई रोशनी नहीं है और थोड़ा विद्युत शक्ति है, इसलिए सही परिस्थितियों के अलावा कुछ भी लैंडिंग भी जोखिम भरा हो जाता है। साइट पर कोई हवाई यातायात नियंत्रक भी नहीं हैं, इसलिए पायलट कभी-कभी बड़े विमानों में छूने के लिए स्वयं के हैं। यह सबसे ज्यादा हवाई अड्डों में से एक है जो आपको मिल सकता है।

Leave a Comment