पुदीना सिर्फ़ खाने के लिये ही नहीं, बल्कि इन 5 वजहों से ख़ूबसूरती बढ़ाने के भी काम आता है

गर्मी हो या सर्दी पुदीने का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ा देता है. फिर चाहे आप इसकी चटनी बना कर खायें या किसी डिश की शोभा बढ़ाने के लिये यूज़ करें. वैसे क्या आप जानते हैं कि पुदीना सिर्फ़ हमारी हेल्थ के लिये ही फ़ायदेमंद नहीं होता, बल्कि ये सौंदर्य बढ़ाने के काम भी आता है. पुदीने का इस्तेमाल स्किन और ख़ूबसूरत बालों के लिये भी काफ़ी फ़ायदेमंद है.

आइये जानते हैं पुदीना हमारे किस-किस काम आ सकता है:

1. धब्बे और मुंहासे कम करता है

अगर चेहरे पर दाग़-धब्बे और मुंहासे हैं, तो रोज़ाना पुदीने की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगायें. इसके बाद पानी से अच्छे तरह चेहरा धो लें. कुछ दिनों बाद चेहरे पर कोई दाग़-धब्बा नज़र नहीं आयेगा.

mint
Source: republicworld

2. मुंह की बदबू दूर होती है

पुदीना मुंह की दुर्गंध दूर करके उसे साफ़ रखता है. पानी में पुदीना और नमक मिला कर उसे गर्म करें, फिर ठंडा होने पर दिन में दो बार उसी पानी से कुल्ला करें. ये एक माउथवॉश की तरह काम करता है.

mint
Source: healthline

3. ब्लैकहेड्स

उबले हुए पानी में मुट्ठीभर पुदीना मिलायें. फिर इसमें हल्दी मिला कर पेस्ट से चेहरे पर स्क्रब करें, सारे ब्लैकहेड्स गायब हो जायेंगे.

blackheads
Source: nykaa

4. बालों का झड़ना कम होता है

पुदीने में Antioxidants होते हैं, जो बालों के काफ़ी अच्छे होते हैं. अगर बाल झड़ रहे हैं, तो पुदीने को पानी में उबालें और ठंडा होने पर इससे बालों में मसाज करें. इस मिश्रण को कुछ देर के लिये पानी में लगा रहने दें, फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें.

Hair Fall
Source: lifestylejournal

5. झुर्रियां कम होती हैं

गर्म पानी में पुदीने को अच्छी तरह उबाल लें. इसके बाद इसे चेहरे पर लगायें. कुछ ही दिनों में चमकती हुई स्किन मिलेगी.

Mint
Source: parenting

Leave a Comment