अगर प्रकृति से है प्यार, तो भारत की इन ख़ूबसूरत 5 झीलों को घूमना मत भूलना मेरे यार!

भारत के कोने-कोने में सुंदरता बसी हुई है. कहीं सुन्दर पहाड़ हैं तो कहीं सुंदर झील हैं. झील चाहे पहाड़ों से घिरी हो या फिर समुद्र या सागर के नज़दीक स्थित हो, झीलें हमेशा मन को एक अलग तरह की शांति पहुंचाती हैं. तो पेश है भारत की सबसे सुन्दर 5 झीलें जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए-

1. चिल्का लेक, ओडिशा:

chilka lake
Source: wikipedia

कम लहरों के साथ चिल्का झील हमेशा एक समुद्र की याद दिलाती है. चिल्का वास्तव में बंगाल की शक्तिशाली खाड़ी द्वारा बनाया गया एक लैगून है. ये झील ओडिशा राज्य के पर्यटक आकर्षण के केंद्रों में से एक है. इस झील में ज्यादातर पर्यटक इरावदी डॉल्फ़िन देखने के लिए आते हैं.

2. रबिंद्र सरोवर, कोलकाता:

rabindra sarovar
Source: tripadvisor

रबिंद्र सरोवर, प्रतिष्ठित बंगाली कवि रबिंद्र नाथ टैगोर के नाम पर रखी गई है. ये दक्षिण कोलकाता का सबसे ख़ूबसूरत हिस्सा है. ये झील चारों ओर से हरियाली, पार्क, मंदिर और विभिन्न प्रकार के मनोरंजन के साधनों से घिरा हुआ है. रबिंद्र सरोवर में विभिन्न प्रवासी पक्षी आते हैं. लोग यहां सुबह-सुबह ताज़ी हवा भी लेने आते हैं. अगर आप कभी भी कोलकाता आएं तो ये झील ज़रूर घूमें.

3. पायकारा झील, ऊटी:

paykara lake
Source: thrillophilia

ऊटी एक बेहद ही प्रसिद्ध टूरिस्ट स्पॉट है. आए दिन यहां पर तरह-तरह की फ़िल्में भी शूट होती रहती हैं. जिनमें की पायकारा झील बेहद ही ख़ूबसूरत है. ये इस क्षेत्र की सबसे शक्तिशाली और पवित्र नदी द्वारा निर्मित एक जल निकाय का विस्तार है, जिसका नाम भी पायकरा है. ये झील मुख़्य शहर से मात्र 20 किमी की दूरी पर है.

4. अम्बज़री झील, नागपुर:

ambzari lake
Source: tripnight

शायद बेहद ही कम लोग जानते होंगें कि नागपुर को झीलों का शहर भी कहा जाता है. और इस शहर की सबसे ख़ूबसूरत झीलों में से एक है अम्बज़री झील. इस झील का नाम आम के मराठी शब्द अम्बज़री पर पड़ा है क्योंकि झील के आस-पास काफ़ी सारे आम के पेड़ हैं. ये झील वास्तव में शहर की सांस है.

5. भीमताल झील, कुमाऊं:

bhimtal lake
Source: jagran

जब भारत की झीलों के बारे में बात करते हैं, तो हम उस क्षेत्र की अनदेखी नहीं कर सकते हैं, जिसे अक्सर भारत के झील जिले के रूप में देखा जाता है – उत्तराखंड राज्य का कुमाऊं क्षेत्र. कुमाऊं हिमालय की भीमताल झील भारत की सबसे सुरम्य झीलों में से एक है और इसका नाम पौराणिक पांडव भाई भीम के नाम पर रखा गया है, जो माना जाता है कि इस स्थान पर गए थे.

Leave a Comment