बॉल ऑफ़ दी सेंचुरी: शेन वॉर्न की इस गेंद ने क्रिकेट की दुनिया में मचा दिया था तहलका

1993 में शेन वोर्न ने इंग्लैंड के बैट्समैन माइक गेटिंग के खिलाफ एक गजब की बोल डाली थी, जिसे बॉल ऑफ द सेंचुरी नाम दिया गया था। उसके बारे मेें आज हम आपको बताएंगे। बॉल ऑफ द सेंचुरी का वास्तविक वीडियो हमने नीचे दिया हुआ है। तो आप उसे भी देख सकते हैं।

4 जून 1993 के दिन एशेज सीरीज के दौरान खेले गए टेस्ट मैच में शेन वार्न ने इंग्लैंड के माइक गेटिंग को अपनी जबरदस्त स्पीन गेंद पर चकमा देकर बोल्ड किया था। क्रिकेट इतिहास के सर्वकालिक महान स्पिनर शेन वार्न उस वक्त क्रिकेट में नए खिलाड़ी थे और उन्होंने साल भर पहले ही अपना पहला टेस्ट मैच खेला था।

उस टेस्ट में इंग्लैंड का स्कोर 71 था और माइक गेटिंग एथरटन के आउट होने पर क्रिज पर आए थे। शेन वॉर्न ने यह बोल डालते हुए इतना जोर लगाया था कि गेंद सामान्य से कहीं ज़्यादा ही गति पर घूम रही थी, जिसकी वजह से वह ड्रिफ्ट हुई। ड्रिफ्ट होकर गेंद माइक गेटिंग के लेग स्टंप के बाहर टपा खाकर लगभग 90 डिग्री के कोण पर घूमी, सीधा ऑफ स्टंप को जाकर टकराई।

शेन वॉर्न की इस गेंद को दुनिया के महानतम बल्लेबाज माइक गेटिंग भी समझ नहीं पाए थे और आश्चर्यचकित होकर मैदान से बाहर चले गए। इस बोल को बोल ऑफ द सेंचुरी नाम दिया गया था। शेन वॉर्न ने फिर बाद में कहा था कि बॉल ऑफ द सेंचुरी सिर्फ एक तुक्का थी, जो मैं दूसरी बार कभी नहीं डाल सका।

Leave a Comment