6 ट्रैवल हैक्स जो आपकी हर मुसाफ़री आसान कर देंगे

कई बार ट्रैवलिंग के दौरान हम मुश्केलियो में फंस जाते है और इन मुश्केलियो को दूर करने के लिए हमें बहुत समय गंवाना पड़ता है, जिस वजह से हम अच्छे से घूम फिर भी नहीं सकते। लेकिन आज हम आपको ऐसे ट्रैवल हैक्स के बारे में बताने वाले है जो आपकी मुसाफरी आसान कर देंगे और आपका समय भी बचेगा।

  1. एक हैक जो मैं ट्रेन में ट्रैवल करते समय उपयोग करता हूं वह यह है कि मैं हमेशा सोते समय अपने एक जूते को मेरी सीट के निचे और दूसरे को सामने वाली सीट के निचे रखता हु। इस तरह से कोई आपके जूते चुरा नहीं सकेगा। वैसे तो आजकल कोई जुटे चुराता नहीं है लेकिन फिर भी सावधानी रखना अच्छी बात है.
  2. एक टिकट बुकिंग हैक। यदि आईआरसीटीसी पर टिकट बुक करते समय आपकी बुकिंग वेटिंग लिस्ट (डब्ल्यू / एल) में हो तो पिछले स्टेशन से टिकट बुक करने का प्रयास करें। कई बार कुछ स्टेशनों में पहले से क्वोटा बुक होता है जिसे आप इस तरह बुक कर सकते हैं। चिंता न करें, आपकी सीट किसी और को नहीं दी जाएगी। नियम है कि टिकट चेकर को किसी अन्य को सीट देने से पहले अगले दो से स्टेशनों तक या एक घंटे तक दोनों में से जो समय कम हो उतना इंतजार करना होगा।
  3. अपने बैग में कपड़े पैक करते समय उन्हें फोल्ड करने के बजाय उन्हें रोल करके पैक करें। इससे लगेज में स्पेस बचेगी।
  4. जब आप एयरपोर्ट पर चेक-इन काउंटर पर हों तब लगेज के प्रतिनिधि को अपने बैग पर एक “फ्रेजाइल ( चीज जो आसानी से टूट सकती है )” का स्टिकर लगाने के लिए कहें, तो इस तरह से आपका सामान प्लेन लेंड करने के बाद सबसे पहले बहार आएगा।
  5. सफर करते समय अपने साथ एक नकली वॉलेट जरूर रखे और असली वॉलेट को किसी छुपी हुई पॉकेट में रखें।
  6. अपने फोन पर सभी मैकडॉनल्ड्स और स्टारबक्स के लोकेशन्स को डाउनलोड करके रखे ताकि आप हमेशा यह जान सकें कि आपको फ्री वाईफाई कहां मिल सकता है. यदि आपके पास कभी डेटा पैकेज ख़त्म हो गया हो, तो मुफ्त वाईफाई आपके जीवन को बहुत आसान बना देता है। खासकर यदि आप यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आपका होटल / हॉस्टल / AirBnB कैसे मिलेगा।

Leave a Comment