भारत के 19 सबसे बेहतरीन विज्ञापन जो आपके होश उड़ा देंगे

विज्ञापन बनाना एक बहुत कठिन प्रक्रिया होती है. इसमें बहुत रचनात्मकता की ज़रूरत होती है, जिससे लोगों का ध्यान विज्ञापन की तरफ जाता है. भारत जैसे देश में अगर आप बॉलीवुड के लोकप्रिय अभिनेता-अभिनेत्रियों को अपने Advertisement में नहीं लेते, तो लोगों का ध्यान आपके Advertisement पर बहुत कम होगा. यह है भारत के शीर्ष रचनात्मक Advertisement, जिनको देखकर आप भी दंग रह जायेंगे.

अगर आप बहुत बुद्धिमान हो, तो आपको Advertisements के ऊपर ज़्यादा नहीं खर्च करने पड़ेंगे और नौकरी.कॉम (naukri.com) ने इस विज्ञापन से सिद्ध किया है.

यह एक डरावना विज्ञापन था, जिसको इंडियन पोस्ट द्वारा जारी किया गया था. लेकिन इस Advertisement के पीछे सामाजिक संदेष छिपा था, जो हमें यह सिखाता है कि दुर्घटना में जख्मी व्यक्ति की मदद करनी चाहिए.

महिंद्रा की इस पुरानी जीप के विज्ञापन में कोई भी अभिनेता या मॉडल को नहीं लिया गया था. लेकिन इस Advertisement ने फिर भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था.

कोलकाता की ट्रैफिक पुलिस ने बीटल्स के इस पोस्टर का इस्तेमाल बड़ी होशियारी से किया था, ताकि लोग ट्रैफिक के नियमों का पालन करें.

इस विज्ञापन का इस्तेमाल दिल्ली पुलिस ने केजरीवाल के खिलाफ किया था. यह Advertisement केजरीवाल पर हसने वाला व्यंग्य करता है.

यह विज्ञापन “द हिन्दू” अख़बार द्वारा “द टाइम्स ऑफ़ इंडिया”(TOI) के खिलाफ “Advertisement War” के दौरान बनाया गया था. इस विज्ञापन के द्वारा “द हिन्दू” TOI पर “पेज 3” और बॉलीवुड स्टोरीज़ पर अधिक ध्यान देने पर तंज़ कस रहा है।

इस बिल-बोर्ड वाले Advertisement को बरज़र पेंट्स द्वारा बनाया गया था.

‘टाइड’ वॉशिंग पाउडर बनाने वाली कंपनी ने अपने दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए अच्छे-2 विज्ञापन बनाएँ हैं. इन Advertisements में कुछ बहुत शानदार हैं और बहुत कुछ चतुर भी। जैसे कि ये.

यह एरियल वॉशिंग पाउडर का विज्ञापन सफेदी के थीम पर आधारित था.

फेविकोल ने हमारे बचपन से ही हमें अपने अच्छे विज्ञापनों से आकर्षित किया है. जैसे कि फेविकोल का यह Advertisement.

फेविकोल का यह एक ओर हंसाने वाला Advertisement.

यह एक 3डी विज्ञापन था, जिसमें सिगरेट पीने वालों को प्रभावशाली  तरीके से संदेश दिया गया था.

अमूल कंपनी ने हमेशा लोगों को अपने प्रोडक्ट खरीदने के लिए मजाकिया विज्ञापनों का उपयोग किया है. जैसे कि यह विज्ञापन.

यह विज्ञापन कायम चूर्ण के काम को दर्शाता है, इसमें लिखा था “कब्ज को कर दो ढेर”. यह चूर्ण कब्ज से छुटकारा पाने के लिए खाया जाने वाला चूर्ण है.

यह विज्ञापन एक मिल्क कंपनी द्वारा तैयार किया गया था.

यह Advertisement विकलांगता के बारे में जागरूक करता है और लोगों को दान करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

यह रचनात्मक विज्ञापन Yahoo! ने दर्शकों को अपनी मेल सर्विस की तरफ आकर्षित करने के लिए तैयार किया था.

Leave a Comment