आपके शरीर के बारे में 10 हैरान करने वाली बातें जो आपको आज तक नहीं पता थी

चाहे विज्ञान आर्टिफिसियल इंटेलिजंस और आधुनिक टेक्नोलॉजी में कितना भी आगे बढ़ जाए लेकिन मानव शरीर आज भी पृथ्वी पर सबसे परफेक्ट मशीन है। आज हम आपको हमारे शरीर की कुछ खासियतों के बारे में बताएंगे।

#9

बेशक, वैज्ञानिक दृष्टिकोण से, एक आंख और एक डिजिटल कैमरा की तुलना करना बहुत सही नहीं है। लेकिन अगर हम इस बात को भूल कर, तुलना करे तो हम अपनी आँखों में (पुतली के केंद्र में) लगभग 126 मेगापिक्सेल गिन सकते हैं।

#8

हमारी नजर का सेकंड का वीडियो 21.45 जीबी की मात्रा के बराबर होगा। 1 सेकंड का iPhone वीडियो केवल 375 MB का होता है।

#7

हमारे दिमाग में लगभग 100 बिलियन न्यूरॉन्स होते हैं,हर एक न्यूरॉन डेटा स्टोर करने वाले लगभग 1,000 संभावित सिनेप्स बनाता है । यदि सब कुछ केल्क्युलेट किया जाता है, तो यह पता चला है कि हमारे दिमाग में सैद्धांतिक रूप से 100 टेराबाइट्स की जानकारी है। दुनिया के सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटरों में से एक “टाइटन” में कुल सिस्टम मेमोरी 710 टेराबाइट्स की है।

#6

वैज्ञानिक चैनल वेरिटासियम के अनुसार, 2025 तक मानव जाति की सभी स्टोर की हुई जानकारी की मात्रा 40 zettabytes तक पहुंच जाएगी। जब की मानव शरीर में पहले से ही 60 zettabytes डेटा स्टोर हैं।

#5

हालांकि, किसी व्यक्ति की आनुवांशिक जानकारी केवल 1.5 गीगाबाइट मेमोरी में रहती है। ठीक ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 10 की तरह।

#4

मस्तिष्क में प्रति सेकंड लगभग 100,000 रासायनिक प्रतिक्रियाएं होती हैं, जिसका अर्थ है इसकी स्पीड शंघाई मैगलेव ट्रेन के बराबर है – जो ग्रह पर सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में से एक है, जो आसानी से 270 मील / घंटा (430 किमी / घंटा) तक पहुँच जाती है।

#3

एक कहावत है की इंसान अपने दिमाग का केवल 10% उपयोग करते हैं वह गलत है । दिमाग उतने ही संसाधनों का उपयोग करता है जितना उसे किसी विशेष क्षण में आवश्यकता होती है। इसकी तुलना एक रेडियो से की जा सकती है: 100 चैनल उपलब्ध होते हुए भी हम एक बार में केवल एक ही चैनल सुन सकते हैं।

#2

कार्यक्षमता में दिमाग (लगभग 20 वोट की कार्यक्षमता के साथ) की बराबरी करने के लिए, एक सुपर कंप्यूटर को लगभग 1.4 मेगावाट या 70,000 गुना अधिक पावर की जरूरत पड़ती है।

#1

और, सबसे महत्वपूर्ण बात, दिमाग और मानव शरीर एक साथ मिलकर अद्भुत काम कर सकते है. गंभीर चोट आने के बावजूद भी दोनों साथ काम कर सकते हैं। यहां तक ​​कि दुनिया के सबसे शक्तिशाली गैजेट्स भी उनके सामने कुछ नहीं है।

One Thought to “आपके शरीर के बारे में 10 हैरान करने वाली बातें जो आपको आज तक नहीं पता थी”

Leave a Comment