8 लाइफ हैक्स जो एक दिन आपकी जिंदगी बचा सकते है

रिसर्च कहता है कि हम मानव जाति के इतिहास के सबसे शांत और श्रेष्ठ समय में रहते हैं। हालांकि, दुनिया अभी भी एक खतरनाक जगह है। यही कारण है कि LMF आपके लिए 8 सरल लाइफ हैक्स लाया है जो एक दिन आपकी जिंदगी बचा सकते है।

चाबी, पैसा, और एक चार्ज किया हुआ फोन

जब आप बाहर जा रहे हों तो ये चीजें हमेशा आपके साथ होनी चाहिए। क्योंकि कभी भी आपको मदद के लिए या घर वापस जाने के लिए कॉल करना पद सकता है। आपका फोन, इसके अलावा, अन्य लोगों का जीवन को बचाने का साधन भी बन सकता है: आप आपातकालीन स्थिति में बचाव सेवा को कॉल कर पाएंगे। इसलिए अपने फोन को हमेशा चार्ज रखें।

अगर आप किसी से टकरा जाते हैं तो माफी जरूर मांगें

सड़क पर चलते हुए किसी से टकराने पर चाहे भले ही आपकी गलती न हो, फिर भी “सॉरी” कहें और चलते रहें। क्योंकि आप नहीं जानते कि आप किसके साथ टकराए हैं। टकराने वाले व्यक्ति के पास हथियार हो सकता है या वो नशे में हो सकता है। वो बेहद नाराज या परेशान हो सकता हैं। एक साधारण माफी बहुत कुछ बचा सकती है।

हमेशा बाहर निकलने के कम से कम 3 रास्ते खोजकर रखे

जहां भी आप जाते हैं, चाहे एक कॉन्सर्ट हो, रेलवे स्टेशन हो या यहां तक ​​कि एक स्कूल हो, सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा बाहर निकलने के कम से कम 3 रास्ते हो। यह रास्ते आसान और कठिन दोनों हो सकते है। अपनी आंखों से उस जगह को स्कैन कर ले. भले ही केवल एक दरवाजा हो, लेकिन आपको कम से कम तीन रास्ते जरूर मिलेंगे – उदाहरण के लिए, बड़ी काच की खिड़कियां । क्योंकि अगर कुछ गलत होता है, तो बाहर निकलने के लिए रास्ता ढूंढने में बहुत देर हो जाएगी। यदि आपने उन रास्तो को पहले से देख और याद कर लिए है, तो आप बिना सोचे-समझे उनमें से एक रास्ते से निकल सकते है।

बुरा आदमी ढूंढने का गेम खेलें

एक मजेदार छोटा सा खेल आपको सुरक्षित रख सकता है। जब आस-पास कई लोग हो, तो उन पर एक अच्छी नज़र डाल ले, जो बहुत नर्वस, बहुत क्रोधित, या बहुत डरा हुआ लगता हो? क्योंकि हमारा मन शायद ही कभी गलत हो सकता है। अगर कोई आपको खतरनाक लगता हो, तो वो शायद हो सकता हैं। उससे दूर रहने की कोशिश करें।

एरोप्लेन में Emergency Exit तक की सीट की लाइन गिनकर रखे

एरोप्लेन में अपनी सीट पर बैठने के बाद सबसे नजदीकी Emergency Exit तक की सीट की लाइन गिनकर रखे. क्योंकि यदि प्लेन में धुआं हो, तो Emergency लाइट्स आपको ज्यादा मदद नहीं कर सकती है। अगर आपको सबसे नजदीकी Emergency Exit तक की सीट की लाइन की संख्या याद हो तो आप आसानी से उस तक पहुँच सकते है

अपनी कलाइयों को मजबूत बनाए

यदि आपने कभी चिन-अप्स करने की कोशिश की है, तो आप जानते होंगे कि आपकी कलाई सबसे जल्दी थक जाती है। रोज हैंड ग्रिप की मदद से कलाई की एक्सरसाइज करें। क्योंकि कई संभवित आपातकालीन परिस्थितियों में आपको पतली चीज पकड़ने की जरूरत हो सकती है। अगर आपकी कलाइयां मजबूत हो तो आप चाहें तब तक किसी चीज को पकड़कर बच सकते है

अपना सिर उठाएं, और धीरे से चले

खतरा महसूस होने पर लोग सहजता से अपना सिर नीचा कर लेते हैं और अपनी गति बढ़ा देते हैं। हालांकि, आपको इसके विपरीत करना चाहिए: आत्मविश्वास से अपना सिर उठाएं, और धीरे से चले. क्योंकि जब आप अपनी पहले जैसा करते हैं, तो आप जल्दी उस खतरे का शिकार बन जाते हैं। जिससे भी आपको डर हो धीरे से चले, अपना सिर उठाएं, और अपनी आँखों को आजुबाजु घुमाकर देखें।

डूबती कार से बचना

डूबती हुई कार से बाहर निकलने के लिए सबसे पहले अपनी सीट बेल्ट खोलना जरूरी है। दरवाजा खोलने के बजाय, खिड़की को खोल दे। यदि आपकी खिड़की खुली हुई नहीं है, तो एक विशेष साधन या किसी भारी वस्तु से काच को तोड़ दें। क्योंकि आपके पास बचने के लिए केवल एक मिनट होगा, उसमे भी आप दरवाजे को खोलने की कोशिश में समय गंवा देंगे, जो पानी के दबाव के कारण खोलना बहुत मुश्किल है।

Leave a Comment