बंद होते हुए भी आपके घर की बिजली का बिल बढ़ा रही है ये 5 चीजें

क्या आप जानते है आपके घर में कुछ बिजली के उपकरण गुप्त जीवन (Secret Life) जीते है और बंद होते हुए भी बिजली का बिल बढ़ा रहे हैं ? हमनें यहां कुछ उपकरणों की लिस्ट बनाई है जो उन्हें बंद करने के बाद भी बिजली का इस्तेमाल करना जारी रखते है.

फोन का चार्जर (Smartphone Charjer)

सॉकेट में लगाया हुआ चार्जर जब कोई उपकरण (Device) उससे जुड़ा नहीं होता है तब भी बिजली का इस्तेमाल करता है. हालाँकि, इस स्थिति में चार्जर बिजली का भारी मात्रा में इस्तेमाल नहीं करता। इसलिए हमारी जेब को ज्यादा कष्ट नहीं होता।

डिजिटल टीवी ट्यूनर ( Digital TV Tuner )

डिजिटल टीवी ट्यूनर बिना कोई वायर की मदद लिए लोकल टीवी चैनल दिखा सकता है. टीवी ट्यूनर को बंद के बाद भी वह बिजली का इस्तेमाल करता रहता है और आपका एक महीने का बिजली का बिल 10-15 रूपये तक बढ़ा सकता है.

टीवी (TV)

टीवी को रिमोट से बंद करने से वह स्टैंडबाय मोड़ (Standby Mode) में चला जाता है, बंद नहीं होता। जब तक आप स्विच बंद नहीं करते टीवी बिजली का इस्तेमाल करता रहता है, जो आपका एक महीने का बिजली का बिल 15 -20 रूपये तक बढ़ सकता है

लेपटॉप और पीसी (Laptop & PCs)

यहां तक ​​कि पीसी और लैपटॉप भी बंद करने के बाद काम करते रहते हैं। यही कारण है कि जब आप उन्हें अनप्लग करते हैं या मैन स्विच बंद कर देते है, तो आपका एक महीनें का बिजली का बिल 50-60 रूपये कम आएगा।

टाइमर वाले उपकरण (Devices with Timers)

टाइमर के रूप में इस तरह की डिस्प्ले आपको बता सकती है कि डिवाइस अभी भी चालू है। ऐसे उपकरण को अनप्लग ना करके, आप एक महीनें में बिजली का बिल 60-70 रूपये ज्यादा भरते हैं।

क्या आपको सभी उपकरण अनप्लग (unplug) करने चाहिए?

हा, किसी भी उपकरण को अनप्लग करना या स्विच बंद करना ही समझदारी वाला काम है. (इससे बिजली की बचत भी होगी और आपका बजट अगर कम है तो थोड़ी मदद मिलेगी। अगर आपको ज्यादा बिल भरने में कोई प्रॉब्लम न हो फिर भी आपको हमेशा बिजली की बचत करनी चाहिए, ताकि हमारे देश के दूर दूर के गांव में ज्यादा समय बिजली दी जा सके.)

Leave a Comment