4 चीजें जिनके बारे में हमने सिर्फ सुना है, कभी देखीं नहीं है, आज देख लीजिए

ये ऐसे शब्द हैं जो हम अक्सर समाचारों में सुनते हैं या खुद भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन कभी उन्हें देख नहीं पाते। हमारे मन में सिर्फ इन चीजों की एक अस्पष्ट छवि है. आज हम आपको इन चीजों की तस्वीरें दिखाएंगे।

 ब्लैक बॉक्स

विरोधाभासी रूप से, आजकल ब्लैक बॉक्स एक नारंगी रंग के आने लगे है। इसके कई कारण हैं जो इसे ब्लेक बॉक्स नाम दिया गया:

१. पहले फ्लाइट के रिकार्डर काले और लंबचोरस आते थे।
२. इस बॉक्स के अंदर क्या होता है वो लगभग सभी के लिए गुप्त रहस्य है।
३. पहले रिकॉर्डर्स प्लेन क्रैश होने के बाद काले हो जाते थे।

DNA

हर कोई जानता है कि प्रसिद्ध डीएनए स्पाइरल कैसा दिखता है। लेकिन बेहद कम लोग जानते हैं कि अणु की लंबाई के कारण इसे सामान्य आंखों से भी देखा जा सकता है।

ऐसा करने के लिए, आपको एक खास मिश्रण तैयार करने की आवश्यकता है (आप इसे घर पर भी कर सकते हैं – यहां पूरी रीत देखें )। डीएनए इस तरह फाइबर के धागे जैसी चीज में बदल जाएगा, जिसे आप ऊपर की तस्वीर में देख सकते है.

बिटकॉइन

वैसे तो बिटकॉइन कुछ दिखते नहीं हैं: वे एक डिजिटल करंसी हैं. हालांकि, 2011 से, कंपनी “कासासियस बिटकॉइन मिंट” कैश बिटकॉइन जारी कर रही है। इन सिक्कों में एक एड्रेस और होलोग्राम के नीचे छिपी एक Key होती है। ये टोकन और कार्ड कैश पेमेंट के लिए उपयोग किए जाते हैं।

हाथी की पूँछ

हाथी की पूंछ शब्द सुनने पर, हम में से बहुत से लोग पतली और कुछ अजीब चीज सोचते हैं। लेकिन असल में एक हाथी की पूंछ में प्लास्टिक के वायर जैसे बल होते है, किसी ब्रश की तरह। अफ्रीकीन लोग इन बालों का उपयोग कंगन बनाने के लिए करते हैं।

Leave a Comment