जाने मिलिट्री पायलट की तरह सिर्फ दो मिनट में सो जाने का हैक, फिर चाहे आप कहीं भी हो

हम में से ज्यादातर लोगो का मूड पूरी नींद न मिले तो पूरा दिन ख़राब रहता है, जिस वजह से हम शायद खराब निर्णय ले सकते हैं. दूसरे विश्वद्ध के दौरान, अमेरिकी सेना को लगा कि अगर लड़ाकू पायलटों को पूरी नींद नहीं मिलेगी, तो युद्ध में उनके खराब फैसलों के परिणाम गंभीर आ सकते है। इसलिए अमेरिकन आर्मी ने अपने सारे लड़ाकू पायलटो को ये रिलेक्स हैक सिखाया था.

सबसे पहले आरामदायक स्थिति में आ जाए

अगर आप अपने बिस्तर में है तो कोई प्रॉब्लम नहीं है. अगर आप कार में है तो कार की सीट को पीछे ज़ुका कर या काम पर है तो सबसे आरामदायक कुर्शी पर बैठ जाए.

चेहरे को आराम दे

हमारे चेहरे में 43 मसल्स होती है, जिनके जरिये हमारी बॉडी को पता चलता है की हम तनाव में है. जब आप पूरी तरह से अपने चेहरे को आराम देते हैं, तो आप अपने शरीर को एक शारीरिक संकेत भेजते हैं कि सब ठीक है। हम सुरक्षित है और सो सकते है। इसलिए आँख बंद कर ले और चेहरे को आराम दे. जब आप ये करेंगे तो आपको महसूस होगा की सांस गहरी और धीमी हो गई है. अपनी आँखों को भी आराम दे.

शरीर को तनावमुक्त करे, कंधे से शुरुआत करे

अपने पूरे शरीर को ढीला छोड़ दे. गले को आराम दे. गहरी सांस ले और धीरे धीरे बाहर छोड़े। आपको हाथ से लेकर पैर तक पुरे शरीर को ढीला छोड़ देना है. किसी भी अंग में कोई तनाव नहीं होना चाहिए।

अपने मन को सिर्फ 10 सेकंड के लिए विचारमुक्त कर दीजिए

पुरे शरीर को आराम देने के बाद अब धीरे धीरे अपने विचारो को कम करते जाना है. जैसे आपका फोन पूरा स्विच ऑफ़ होने से पहले कुछ सेकंड्स का समय लेता है वैसे ही. आपको ऐसे विचार नहीं आने देने है जिसमे आपको हलन-चलन करना पड़े यानि की “मुझे दुकान से चीनी लेने जाना है” आदि. अगर आप अपने मन को विचारमुक्त नहीं कर पा रहे है तो सिर्फ मन में बार बार ये बोले “सोचो मत…सोचो मत” सिर्फ 10 सेकंड्स तक आपको ये करना है.

अब जब आपका पूरा शरीर आरामदायक स्थिति में है और आपके मन में सिर्फ 10 सेकेंड्स के लिए कोई विचार नहीं होगा, तो आपको सिर्फ 120 सेकेंड्स के अंदर नींद आ जाएगी।

Leave a Comment