12 दिनों तक एक महिला ने सिर्फ खाए केले, देखिये क्‍या हुआ इसके साथ

अपना वजन घटाने के लिये ठीक ऐसा ही काम न्यूट्रिशनिस्ट युलिया तरबत ने भी किया। इन्‍होने अपनी बॉडी को डिटॉक्‍स करने तथा वजन घटाने के लिये 12 दिनों तक लगातार सिर्फ केले ही खाए। इन्‍होने केले के स्वास्थ्य लाभ का परीक्षण करने के लिये मोनो-फ्रूट डाइट शुरु की, जिसमें उन्‍हें रोजाना केले खा कर दिन बिताने पड़ते थे।

इस तरह की डाइट करने के लिये आप हर तरह के केले खा सकते हैं। कई लोग इस तरह की डाइट में पूरे दिन केले खाने के बाद रात के डिनर में कोई अन्‍य सब्‍जी भी शामिल करते हैं। इसके साथ साथ आपको दिनभर में 3 लीटर पानी भी पीना होता है। आप अपनी दिनचर्या में नार्मल व्‍यायाम भी शामिल कर सकते हैं।

05-1446712716-banana1

युलिया बताती हैं कि इस डाइट को आजमाने से पहले उन्‍हें हाई ब्‍लड शुगर, हार्मोन असंतुलन और कैंडिडा की बीमारी थी, जो कि शरीर से सभी विषैले पदार्थो के निकल जाने की वजह से ठीक हो हुई। अगर आप भी इसी तरह की सेम डाइट अपनाने वाले हैं तो, सबसे पहले डॉक्‍टर से विचार विमर्श कर लें क्‍योंकि यह डाइट हर किसी को सूट कर जाए यह जरुरी नहीं है। यह डाइट खास तौर पर उनके लिये अच्‍छी नहीं है जो लोग थाइरॉयड की बीमारी से पीडित हैं।

अपने बच्‍चे को केला सुबह के नाश्‍ते में या फिर दिन में कभी भी दे सकती हैं। केला खा कर उसे दिन भर और कुछ भी खाने की इच्‍छा नहीं करेगी क्‍योंकि उसे खाने से लंबे समय तक पेट भर जाता है।
बच्‍चों के लिये केला खाना कितना जरुरी है?
अपने बच्‍चों की डाइट में केला शामिल करना ना भूलें क्‍योंकि केले से आपके बच्‍चे को काफी जरुरी पोषक तत्‍व मिल सकते हैं। केले में काफी शक्‍ती होती है। इसमें मैग्‍नीशियम, विटामिन बी6, फाइबर, पोटैशियम, आयरन, विटामिन ए, बायोटिन और अन्‍य पोषक तत्‍व होते हैं। अपने बच्‍चे को केला सुबह के नाश्‍ते में या फिर दिन में कभी भी दे सकती हैं। केला खा कर उसे दिन भर और कुछ भी खाने की इच्‍छा नहीं करेगी क्‍योंकि उसे खाने से लंबे समय तक पेट भर जाता है। आइये जानते हैं बच्‍चों के लिये केला खाना कितना जरुरी है।

तुरंत एनर्जी पहुंचाए- अगर आपका बच्‍चा स्‍पोर्ट्स खेलता है तो उसे रोजाना केला खाने को दें। इससे उसके शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहेगी।

bananas-for-kids-09-1462772864

तुरंत एनर्जी पहुंचाए

अगर आपका बच्‍चा स्‍पोर्ट्स खेलता है तो उसे रोजाना केला खाने को दें। इससे उसके शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहेगी। केला खाने के महत्वपूर्ण कारण

हाजमे के लिये बढिया
इसमें पेक्‍टिन नामक फाइबर पाया जाता है, जो कार्बोहाइड्रेट को झट से शुगर में बदल देता है। जिससे पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहती है। जो बच्‍चे रोजाना केला खाते हैं उनका पेट हमेशा भरा रहता है और पेट हमेशा दुरुस्‍त रहता है।

हड्डियां रहे मजबूत
केले में पोटैशियम पाया जाता है जो बच्‍चों के आहार दृारा पाये जाने वाले सोडियम को न्‍यूट्रिलाइज कर के हड्डियों को मजबूत करता है।

बच्‍चों का दिमाग बनाए
मजबूत केला खाने से बच्‍चों का दिमाग हमेशा एक्‍टिव रहता है और वह ठीक से अपना ध्‍यान किसी काम में लगा पाते हैं। ऐसा पोटैशियम की वजह से होता है जो रक्‍त के दौरे को दिमाग तक तेज बना देता है।

एनीमिया से बचाए
इसमें आयरन, फोलेट, विटामिन बी 12 और कॉपर पाया जाता है जो कि रेड ब्‍लड सेल्‍स का निमार्ण करने में मदद करते हैं।

Leave a Comment