दुनिया में टॉप 10 सबसे महंगी खाने की चीजें

दुनिया में सभी लोगों के लिए “”महंगे खाने” की मतलब अलग अलग होता है. कुछ लोगों के लिए जो चीज बेहद होती है वो ही चीज कुछ लोग खरीद भी नहीं सकते। लेकिन दुनिया में बहुत सारी ऐसी चीजें मिलती है जिसकी कीमत हम सपने में भी नहीं सोच सकते। आज हम LMF में उन्हीं चीजों के बारे में बताएंगे।

Matsutake मशरूम (Matsutake Mushrooms)

ये मशरूम इतने दुर्लभ हैं कि उनकी एक किलोग्राम की कीमत $ 600 तक पहुंच जाती है। Matsutake मशरूम मूल जापान में उगाए जाते हैं, लेकिन वे कई अलग-अलग एशियाई देशों में भी उगाए जाते हैं।

कोपी लुवाक कॉफी (Kopi Luwak Coffee)

यह कॉफी बहुत बड़ी मात्रा में इंडोनेशिया, फिलीपींस और दक्षिण भारत में उत्पादित की जाती है। कोपी लुवाक दुनिया की सबसे महंगी कॉफी है। इसकी कीमत $ 250 से $ 1,200 प्रति किलोग्राम के बीच ऊपर-निचे होती रहती है । यह बहुत ही विशेष तरीके से बनाई जाती है।

व्हाइट पर्ल अल्बिनो कैवियार (White Pearl Albino Caviar)

इस कैवियार के एक किलोग्राम की कीमत € 8,500 ( $ 9,100 ) है। एल्बिनो स्टर्जन एक प्रकार की बड़ी मछली है जो कैस्पियन सागर में रहती है। कैवियार की कीमत बहुत ज्यादा इसलिए है कि एल्बिनो स्टर्जन अंडे बहुत ही कम बार देती हैं – तभी जब अंडे लगभग 100 साल पुराने होने का अनुमान हो।

Swallows’ Nest Soup

इन पक्षियों (Swallows) का घोंसला पूरी तरह से उनकी लार से बनाया जाता है, किसी बाहर की चीज के उपयोग के बिना। चाइनीज़ लोग इन घोंसलों को चाव से खाते है। इन पक्षियों के घोंसलो को इकट्ठा करना बेहद खतरनाक है। क्योंकि ये पक्षी अपने घोंसले का निर्माण ऊँची चट्टानों पर करते हैं, जहां से इंसानो गिरने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। इस वजह से इनकी किमत लगभग 3,000 डॉलर प्रति किलोग्राम है ।

केसर (Saffron)

केसर की कीमत $ 400 से $ 1,000 प्रति किलोग्राम तक हो सकती है । ऐसा इसलिए है क्योंकि शरद ऋतु में केसर साल में केवल सात दिन ही बढ़ता है। इसे एकत्र करके हाथ से अलग किया जाता है। सिर्फ 1 किलो केसर को इकट्ठा करने के लिए 300,000 फूलों को चुनना आवश्यक है।

अयम केमनी ब्लैक चिकन (Ayam Cemani Black Chicken)

Ayam Cemani चिकन इंडोनेशिया में बनाया जाता है, लेकिन इस डर के कारण विभिन्न देशों में एक्सपोर्ट नहीं किया जाता है कि इससे बर्ड फ्लू फैल सकता है। पोल्ट्री की यह नस्ल इतनी दुर्लभ है कि इंडोनेशिया में एक चिकन की कीमत लगभग 200 डॉलर है । इंडोनेशिया के बाहर, यह कीमत हजारों डॉलर तक पहुंच सकती है।

जापानी वागयू स्टेक (Japanese Wagyu Steaks)

जापानी गोमांस से बना वाग्यू स्टेक दुनिया में सबसे स्वादिष्ट और सबसे महंगी व्यंजनों में से एक है। इस मांस में एक अद्भुत सुगंध होती है. इस तरह के मांस की 1 किलो की कीमत $ 450 जितनी हो सकती है ।

ड्राई-क्योर इबेरियन हैम (Dry-Cured Iberian Ham)

जामोन इब्रीको स्पेन में बनाया जाता है, जो दुनिया में हैम का सबसे महंगा प्रकार है। इसकी एक किलोग्राम की कीमत € 365 ( $ 392 ) के आसपास होती है ।

मूस पनीर (Moose Cheese)

दुनिया में सबसे महंगे पनीर में से एक मूस पनीर है, जो केवल एक ही स्थान पर बनाया जाता है: स्वीडन में मूस हाउस फार्म पर। इसका उत्पादन करने के लिए मूस (एक प्रकार का हिरण) के दूध की आवश्यकता होती है। मूस पनीर का रंग सफेद होता है। इसकी कीमत लगभग € 1,000 ( $ 1,074 ) प्रति किलोग्राम है और इसे बहुत कम मात्रा में बनाया जाता है।

बोनस: अजीब आकार के फल

क्या आपने कभी square आकार का सेब और heart के आकार का तरबूज़ देखा है? प्लास्टिक के मोल्ड्स (Fruit shapers) की मदद से हम किसी भी आकार में फल उगा सकते हैं। ये फल सामान्य फलों की तुलना में महंगे होते है. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि पैकिंग बोक्ष में ज्यादा फल भर सके। (सामान्य फलो की तुलना में square सेब बोक्ष में कम जगह लेते है)

Leave a Comment