ये है बिग बी के अनसुने किस्से और रेखा के सिंदुर का असल सच

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन – हिन्दी सिनेमा जगत के महानायक कहे जाने वाले बॉलिवुड बिग बी 76 साल की उम्र में भी आज अपने काम करने के ढ़ंग से लेकर अपनी डैशिंग पर्सनेलिटी तक के लिए जाने जाते है। अमिताभ बच्चन आज उस मुकाम पर है, जहां पहुंचने के लिए उन्होंने कड़ी मशक्त और संर्घष किया है। आज की सदी के इस महानायक शहंशाह को देखते हुए उनकी जिंदगी के उन पलों का अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है, जिनमें बिग बी ने तिरस्कार के कड़वे घुट पिये थे।

आज हम आपकों बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के उन्ही पलों की एक छोटी सी झलक दिखाने का प्रयास करेंगे।

  1. जब एक फिल्म से बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन से बिना किसी कारण निकाल दिए गए

बिग बी उर्फ अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की पहली मुलाकात पुणे फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीटयूट में हुई थी। इसके बाद दूसरी बार वह फिल्म गुड्डी के सेट पर मिले, जहां वह ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म गुड्डी में बतौर नायक काम करने वाले थे कि अचानक उन्हें फिल्म से यह कहकर निकाल दिया गया कि वह फिल्म की किरदार के तौर पर सेट नहीं हो रहे। हालाकिं इसके बाद अमिताभ बच्चन और निर्देशक ऋषिकेश ने बाद में कई बड़ी फिल्में एक साथ की।

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन
  1. जब बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन एक सिफारिश पत्र लेकर नौकरी लेने निकले

ये वो दौर था जब अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की शुरूआत की थी, इस दौरान पहले तो वह कोलक्ता में एक रेडियो एनांउसर और शिपिंग कंपनी में बतौर एक्जीयूटिव के तौर पर काम किया करते थे और वहां उन्हें 800 रूपये मासिक वेतन मिलता था।

इसके बाद अपने बड़े सपनों को संजौने के लिए अमिताभ बच्चन ने साल 1968 में तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गाधी का लिखा हुआ सिफारिश पत्र लेकर मुबंई नगरी का रूख किया। इस सिफारिश पत्र की बदौलत अमिताभ को के.ए. अब्बास की फिल्म “सात हिन्दुस्तानी” में काम मिल गया, जिसमें अपनी काबिलियत का लौहा गिनाते हुए इस फिल्म में निभाये अपने किरदार के लिए ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ भी हासिल किया।

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन
  1. रेखा को लेकर बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के घर में छिड़ी जंग

रेखा और अमिताभ की प्रेम कहानियों के किस्से बॉलिवुड की गलियों में अक्सर चर्चाओं का विषय रहे हैं। आज तक यह माना जाता है कि रेखा अपनी मांग में जो सिंदूर भरती है, वो अमिताभ बच्चन के नाम का है। इन अफवाहों की सच्चाई का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है जब साल 1978 के दौरान रेखा लगातार अपने और अमिताभ के रिश्ते को लेकर अफवाहें उड़ाती। वह कभी फिल्म में अपनी मांग के सिंदुर को लेकर, तो कभी अपने मां बनने के किस्से सुनाकर दोनों के बीच अफवाहों में रिश्ता कायम करने का प्रयास करती। रेखा की लगातार चल रही इन हरकतों से तंग आकर एक बार जया बच्चन ने रेखा को डिनर पर बुलाया और उन्हें समझाने की कोशिश की।

बीतते वक्त के साथ रेखा और अमिताभ के बीच दूरियां आ गई अब इसका कारण रेखा की हरकतें थी या फिर जया की इन्सिक्योरिटी… यह बता पाना जरा मुश्किल है। बीतते वक्त के साथ बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अपनी शुरूआती दौर में काफी उतार चढ़ाव देखें। कभी फिल्में फ्लॉप हो जाती, तो कभी उन्हें फिल्मों से उन्हें उनकी लम्बाई और दुबलेपन के लिए निकाल दिया जाता। फिर एक दौर आया जब साल 1980 के बाद से अमिताभ बॉलिवुड इंडस्ट्री के शहंशाह के तौर पर उभरकर सामने आये।

Leave a Comment