बॉलीवुड सितारे जो है बहुत ही कम पढ़े लिखे ! जानिए

शिक्षा व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अधिकांश दार्शनिक कहते हैं कि शिक्षा पानी से अधिक मूल्यवान है। शिक्षा को हमारे जीवन का अमृत कहा गया है।

इसके बिना हम अपने जीवन में कभी सफल नहीं हो सकते, या हम कर सकते हैं? लेकिन कुछ बी-टाउन सितारे ऐसे हैं जो विभिन्न कारणों से अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाए, लेकिन इससे उन्हें अपने क्षेत्रों में सफलता और प्रसिद्धि पाने से नहीं रोका जा सका।

1. रणबीर कपूर

अपने लुक्स और स्टाइल के लिए जानी जाने वाली यह बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी ग्रेजुएट नहीं है। अपनी 10 वीं कक्षा में 54% से कम स्कोर करने के बाद, उन्होंने घोषणा की कि उन्हें अब अध्ययन में कोई दिलचस्पी नहीं है और फिल्मों का निर्देशन शुरू कर दिया।

2. अक्षय कुमार

बॉलीवुड खिलाड़ी के रूप में लोकप्रिय, अक्षय कुमार ने मुंबई के डॉन बॉस्को हाई स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। उन्होंने गुरु नानक कॉलेज में प्रवेश किया लेकिन स्नातक होने से पहले, वे मार्शल आर्ट का पीछा करने के लिए सिंगापुर गए।

3. कैटरीना कैफ

बॉलीवुड की यह ग्लैमरस हॉटी अपनी शिक्षा पूरी करने में सक्षम नहीं थी क्योंकि उसने बहुत कम उम्र में मॉडलिंग उद्योग में प्रवेश किया था।

4. दीपिका पादुकोण

इस बॉलीवुड स्टाइल दिवा ने अपना ग्रेजुएशन भी नहीं किया है। माउंट से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद। कार्मेल, बैंगलोर, वह उच्च अध्ययन के लिए इग्नू में शामिल हो गई लेकिन मॉडलिंग असाइनमेंट ने उसे कभी भी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति नहीं दी।

5. सलमान खान

आर्थिक राजधानी मुंबई के सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल में पढ़ने वाले बॉलीवुड के ‘भाई’ कुछ निजी कारणों के चलते अपना कॉलेज पूरा नहीं कर पाए।

6. काजोल देवगन

उन्हें बॉलीवुड की सबसे प्रतिभाशाली और अच्छी दिखने वाली अभिनेत्री के रूप में माना जाता है लेकिन दुर्भाग्य से वह अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं कर सकी क्योंकि उन्होंने 17 साल की उम्र में फिल्म उद्योग में प्रवेश किया।

7. प्रियंका चोपड़ा

मिस वर्ल्ड 2000 पेजेंट की विजेता पिगी चॉप्स अपना स्नातक पूरा करने में विफल रहीं। वह हमेशा एक आपराधिक मनोवैज्ञानिक बनने के सपने देखती थी, लेकिन कई फिल्म प्रस्ताव और मॉडलिंग असाइनमेंट उसके काम आए।

8. आमिर खान

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट शुरू से ही पढ़ाई में दिलचस्पी नहीं रखते थे। उन्होंने किसी तरह अपना 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की लेकिन उसके बाद वे बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए बहुत समर्पित थे।

9. श्रीदेवी

इस खूबसूरत अभिनेत्री ने बाल कलाकार के रूप में बॉलीवुड की ग्लैमरस दुनिया में प्रवेश किया। तब से, उसे पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी और कहा जाता है कि उसने 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है।

10. करिश्मा कपूर

कामुक और आकर्षक दिखने के लिए जानी जाने वाली करिश्मा ने कभी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं की। उन्होंने 16 साल की उम्र में बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने के लिए स्कूल से बाहर कर दिया।

11. ऐश्वर्या राय बच्चन

इस बी-टाउन ब्यूटी क्वीन को पढ़ाई में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं थी और हमेशा उनके टेस्ट में औसत अंक आते थे। वह एक कॉलेज ड्रॉपआउट भी थी। वह बमुश्किल एक साल के लिए जय हिंद कॉलेज गईं लेकिन फिर उन्हें मॉडलिंग के कई प्रस्ताव मिले और उन्हें अपनी शिक्षा अधूरी छोड़नी पड़ी।

12. करीना कपूर खान

बचपन से ही यह ग्लैम गलियां सुर्खियां बटोरना चाहती थीं। मुंबई के मीठीबाई कॉलेज में दो साल तक वाणिज्य की पढ़ाई करने के बाद, उन्होंने कानून में रुचि विकसित की। लेकिन उन्होंने मॉडलिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी शिक्षा वर्ष के अंत में छोड़ दी।

One Thought to “बॉलीवुड सितारे जो है बहुत ही कम पढ़े लिखे ! जानिए”

  1. It is in reality a great and useful piece of info. I am happy that you shared this helpful information with us. Please stay us informed like this. Thanks for sharing.

Leave a Comment