बॉलीवुड के ये 6 दिग्गज स्टार्स हटा चुके हैं अपना ‘सरनेम’, जानिए क्या है इनके पूरे नाम


बॉलीवुड की चकाचौंद बड़ी दुनिया में अपना अलग नाम बनाना सबसे कठिन कार्य है. हालाँकि कुछ लोग इसे इजी समझते हैं लेकिन बता दें कि इस इंडस्ट्री में टिकना कोई बच्चों का खेल नही है. बहुत से अभिनेता और अभिनेत्रियों ने दर्शकों के दिल में ख़ास स्थान बनाने के लिए अपने नाम तक बदल दिए. वहीँ कुछ अभिनेता ऐसे भी हैं जिन्होंने नाम बदलने की जगह अपने नाम का सरनेम ही हटा दिया. आज के इस स्पेशल पोस्ट में हम आपको ऐसी ही कुछ जानी-मानी दिग्गज हस्तियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें दुनिया अब उनके सरनेम के बिना पहचानती है. इन लोगों ने साबित कर दिखाया कि माता-पिता का दिया सरनेम ही सब नहीं होता बल्कि खुद के टैलेंट से भी नाम कमाया जा सकता है. तो आईये जानते हैं आख़िरकार कौन हैं ये हस्तियां और क्या है इनके पूरे नाम…

काजोल

‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘कभी ख़ुशी कभी गम’, ‘कुछ कुछ होता है’ आदि जैसे सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाली एक्ट्रेस काजोल ने अजय देवगन से शादी रचाई है. शादी के बाद बेशक वह काजोल देवगन बन चुकी हैं लेकिन इससे पहले उन्हें केवल ‘काजोल’ नाम से ही जाना जाता था. उन्होंने फिल्मों में कभी अपना सरनेम इस्तेमाल नहीं किया है. लेकिन उनका पूरा नाम काजोल मुख़र्जी है. वह बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुजा और निर्देशक शोमू मुख़र्जी की लाडली बेटी हैं. जब उनके माता-पिता अलग हुए तो उन्होंने ठान लिया था कि वह फिल्मों में कभी सरनेम इस्तेमाल नहीं करेंगी.

रणवीर सिंह

‘रामलीला’, ‘पानीपत’, ‘बैंड बाजा बारात’ आदि जैसी एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में देने वाले अभिनेता रणवीर सिंह को आज किसी पहचान की जरूरत नहीं है. उन्होंने बेहद कम समय में फिल्म इंडस्ट्री में अपना अलग मुकाम बना लिया है. हम सब लोग उन्हें रणवीर सिंह के नाम से ही जानते आए हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि रणवीर सिंह अपना सरनेम इस्तेमाल नहीं करते हैं. उनका पूरा नाम रणवीर भवनानी है. वह एक सिंधी परिवार से ताल्लुक रखते हैं.

रेखा

बॉलीवुड में रेखा का नाम सबसे अधिक मशहूर है. वह एकमात्र ऐसी अभिनेत्री हैं जोकि इतनी उम्र होने के बावजूद भी लुक्स और पर्सनालिटी में बड़े-बड़ों को मात देती आई हैं. रेखा ने कभी फिल्मों में अपना सरनेम इस्तेमाल नहीं किया है. उनका पूरा नाम भानुरेखा गणेशन है. लेकिन उन्हें हर कोई रेखा के नाम से ही जानता आया है.

गोविंदा

90 दशक में गोविंदा का फिल्म इंडस्ट्री में बोल-बाला रहा है. उन्होंने ‘राजा बाबु’, ‘हद कर दी आपने’, ‘हीरो न. 1’ आदि जैसी कईं बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया है. गोविंदा ने अपना सरनेम कभी इस्तेमाल नहीं किया है. आप में से बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि उनका पूरा नाम गोविंदा नहीं बल्कि गोविंदा अरुण आहूजा है. हालाँकि उनकी बेटी टीना अपने नाम के साथ सरनेम इस्तेमाल करती हैं.

तब्बू

फिल्म ‘माचिस’ से ही सबके दिलों में घर करने वाली एक्ट्रेस तब्बू आज इंडस्ट्री की जानी मानी हस्तियों की लिस्ट में शामिल हैं. उन्होंने फ़िल्मी करियर में कईं बड़ी फिल्मों में काम किया है. तब्बू अपना सरनेम यूज़ नि करती हैं. असल में उनका पूरा नाम तब्बसुम फातिमा हाशमी है. फिल्मों में एंट्री से पहले ही उन्होंने अपना नाम बदल कर तब्बू कर दिया था.

रजनीकांत

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार की उपाधि हासिल कर चुके रजनीकांत आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. उन्होंने अपनी जानदार एक्टिंग से करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बनाया है. हर कोई उन्हें रजनीकांत के नाम से ही जनता है लेकिन उनका सरनेम कोई नहीं जानता. बता दें कि रजनीकांत का पूरा नाम शिवाजी राव गायकवाड़ है. यहाँ तक कि उनकी बेटियां भी सरनेम की जगह पिता का नाम इस्तेमाल करती हैं.

Leave a Comment